ताज़ा खबर
 

आपके पास नहीं कोई वैलिड आईडी प्रूफ, फिर भी खुलेगा बैंक अकाउंट, जानें- RBI का नियम

खास बात यह है कि इस खाते को खुलवाने के बाद खाताधारक के पास जब भी कोई वैलिड आईडी प्रूफ आ जाए वह इसे सेविंग अकाउंट में तब्दील करवा सकता है।

PPF Accountप्रतीकात्मक तस्वीर

क्या आप जानते हैं बैंक बिना किसी वैलिड आईडी प्रूफ के भी आपका अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें केवाईसी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती। इस प्रक्रिया के तहत जो खाता खोला जाता है इसे ‘स्मॉल सेविंग अकाउंट’ कहते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के मुताबिक एक सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और हस्ताक्षर या अंगूठे का इंप्रेशन जमा कर अधिकृत बैंक में इस खाते को खुलवाया जा सकता है।

इस प्रकार के अकाउंट समाज के गरीब तबके के लिए हैं। इसके जरिए इस वर्ग के लोगों को बिना किसी चार्ज के बचत शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। खास बात यह है कि इस खाते को खुलवाने के बाद खाताधारक के पास जब भी कोई वैलिड आईडी प्रूफ आ जाए वह इसे सेविंग अकाउंट में तब्दील करवा सकता है।

इसके बाद भी आपका नंबर वही रहेगा जो स्मॉल सेविंग अकाउंट में था। इसके बाद ही आप विदेश मुद्रा क्रेडिट भी करवा सकेंगे। इसके लिए खाताधारक को बैंक में जाकर अपने दस्तावेज को जमा करवाना होता है। ‘स्मॉल सेविंग अकाउंट’ में खाताधारक अधिकतम 50,000 रुपए रख सकते हैं वहीं न्यूनतम बैलेंस जीरो भी रख सकते हैं।

सेविंग अकाउंट की तरह ही इस खाते पर ब्याज दिया जाता है। वहीं एटीएम फ्री ऑफ कॉस्ट दिया जाता है। इस खाते को खोलने के लिए अलग-अलग बैंकों की अलग नियम शर्ते हैं। अगर हम बात करें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तो बैं के मुताबिक ऐसे खाते में विदड्रॉल और ट्रान्‍सफर एक माह में 10,000 रुपए से ज्‍यादा नहीं हो सकता। विदड्रॉल लिमिट 4 से ज्‍यादा नहीं हो सकती। खाता खुलवाने के लिए कस्टमर का 18 साल से अधिक उम्र होना जरूरी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन के बाद कब से शुरू हो रही एयर टिकटों की बुकिंग, कब से कर सकते हैं हवाई सफर, जानें
2 PM फसल बीमा योजना: अपनी पसंद और जरुरत के मुताबिक बीमा लें सकते हैं किसान, सैटेलाइट से होता है नुकसान का आकलन
3 एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं? जान लें ये बातें मिलेगी मदद, हो सकता है फायदा