ताज़ा खबर
 

छुट्टियां कर रहे हैं प्लान? SBI Holiday Savings Account आ सकता है काम, ये हैं खाते के फीचर्स और फायदे

इस योजना में आप बैंक में एक आवर्ती जमा खाता खोलकर उसमें हर महीने बचत कर थॉमस कुक की वेबसाइट पर उपलब्ध हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट पैकेजों में से किसी एक पैकेज को चुनकर छुट्टियां मनाने जा सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: September 13, 2019 5:05 PM
देश का शीर्ष बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) इस अवधि में धोखाधड़ी का सबसे बड़ा शिकार बना, क्योंकि इसमें से करीब 38 प्रतिशत धनराशि से जुड़े मामले केवल इसी बैंक की ओर से जाहिर किये गये हैं।

छुट्टियों पर कहीं घूमने जाना चाहते हैं? लेकिन सेविंग्स कम हैं। ऐसे में कई बार प्लान बनने से पहले ही कैन्सल हो जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एसबीआई हॉलिडे सेविंग अकाउंट आपको बेहतर प्लान बनाने में मदद कर सकता है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने मुंबई स्थित ट्रैवल सर्विस फ़र्म थॉमस कुक इंडिया के साथ मिलकर ग्राहकों के लिए इस योजना को पेश किया है। थॉमस कुक वेबसाइट पर हॉलिडे सेविंग अकाउंट पैकेज का लाभ उठाने के लिए ग्राहक आवर्ती जमा के रूप में मासिक आधार पर सेविंग कर सकते हैं।

इस योजना में आप बैंक में एक आवर्ती जमा खाता खोलकर उसमें हर महीने बचत कर थॉमस कुक की वेबसाइट पर उपलब्ध हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट पैकेजों में से किसी एक पैकेज को चुनकर छुट्टियां मनाने जा सकते हैं।

ऐसे खोलें हॉलिडे सेविंग अकाउंट –

– थॉमस कुक एचएसए वेबसाइट www.thomascook.in/holidays/holiday-savings-account/state-bank-of-india पर जाएं और अपना मनपसंद पैकेज चुनें।

– आपके द्वारा चुने गए पैकेज पर आने वाले खर्च को 13 से डिवाइड किया जाएगा। उसके बाद आपको ऑनलाइन एसबीआई पोर्टल में 12 महीने की किस्तों वाला एक ई-आवर्ती जमा (ई-आरडी) खाता खोलना होगा। आपको अपने (ई-आरडी) खाते में 12 महीने तक उस समय की दर पर ब्याज मिलेगा।

– 12 महीने पूरे होने पर मिलने वाली राशि थॉमस कुक के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। वे आपके द्वारा चुने गए थॉमस कुक हॉलिडे पैकेज का खर्च इस राशि से अदा करेंगे। थॉमस कुक ई-आरडी ब्याज जोड़ने के बाद आपकी 13वीं किस्त देगा।

एसबीआई इस अकाउंट पर 1 साल से अधिक और 2 साल से कम के आवर्ती जमा पर प्रति वर्ष 6.65 फीसद तक ब्याज देता है। लेकिन इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस लागू होता है। इतना ही नहीं आरडी की किस्त भुगतान में देरी के लिए प्रत्येक 100 रुपये पर 1.50 रुपये प्रति माह के हिसाब से जुर्माना लगेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 LIC Jeevan Pragati में बचत संग पाएं सुरक्षा, हर 5 साल पर बढ़ता है रिस्क कवर; जानें योजना की खासियतें
2 Indian Railways: मरीजों-वृद्धों को स्टेशन पर लाने-ले जाने के लिए मिलती है बैट्री कार, ऐसे करें बुक
3 Aadhaar Card डेटा चोरी होने का है डर! इस तरह रखें सेफ; देखें VIDEO
ये पढ़ा क्या?
X