ताज़ा खबर
 

EMI टालने के लिए आ रहा कॉल तो हो जाएं सावधान, SBI ने जारी किया अलर्ट, चंद सेकेंड में खाली हो रहे खाते!

साइबर ठग खाताधारकों को कॉल करके ओटीपी की मांग कर रहे हैं। वह खुद को बैंक कर्मी बताकर ग्राहकों से कहते हैं कि आपके लोन की अगले तीन महीने की ईएमआई टाल दी जाएंगी आपको सिर्फ ओटीपी बताना होगा।

फाइल फोटो

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में बैंकों को निर्देश दिए कि EMI को अगले तीन महीने के लिए टाला जाए। इसके बाद बैंक ग्राहकों की EMI को अगले तीन महीने तक के लिए टाल रहे हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि मार्च, अप्रैल और मई में होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन और कॉरपोरेट लोन समेत तमाम तरह के टर्म लोन की EMI कर्जधारकों को नहीं चुकानी होंगी। इसके बाद ही ईएमआई चुकानी होंगी।

RBI के इस एलान के बाद से ही साइबर ठग एक्टिव हो गए और ठगी के नए तरीके के जरिए लोगों के खाते सेकेंड्स में खाली कर रहे हैं। दरअसल साइबर ठग खाताधारकों को कॉल करके ओटीपी की मांग कर रहे हैं। वह खुद को बैंक कर्मी बताकर ग्राहकों से कहते हैं कि आपके लोन की अगले तीन महीने की ईएमआई टाल दी जाएंगी आपको सिर्फ OTP बताना होगा।

खाताधारक जैसे ही OTP की जानाकारी साझा करते हैं खाते से पैसा चोरी कर लिए जाते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने ग्राहकों को इस पर अलर्ट रहने को कहा है। बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि EMI टालने के लिए बैंक कर्मी कभी भी आपसे ओटीपी की जानकारी नहीं मांगते। ऐसे में किसी भी हालत में अपना ओटीपी शेयर न करें वर्ना आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं।

इसके साथ ही बैंक ने यह लिंक bank.sbi/stopemi #SBI भी शेयर किया है जिसपर क्लिक करने के बाद ग्राहकों की इस बार में जानकारी हासिल हो जाएगी कि कैसे EMI को टाला जा सकता है। हालांकि कुछ बैंकों ने ऑटोमेटिक तरीके से EMI टालने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है जिसमें ग्राहकों को कोई भी आवेदन करने की जरुरत नहीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ATM से निकले हैं फटे गले नोट? यहां जाकर बदलवा सकते है, आसानी से होगा काम
2 विधवा पेंशन का पैसा आपके खाते में आया या नहीं, घर बैठे मोबाइल से ही करें चेक, ये है तरीका