scorecardresearch

ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी के बाद SBI एफडी, पोस्‍ट ऑफिस डिपॉजिट और किसान विकास पत्र..जानिए किसमें मिलेगा अधिक रिटर्न

कई बैंकों ने अपनी एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है। पोस्ट ऑफिस की दो साल और तीन साल की एफडी पर ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की गई है।

ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी के बाद SBI एफडी, पोस्‍ट ऑफिस डिपॉजिट और किसान विकास पत्र..जानिए किसमें मिलेगा अधिक रिटर्न
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit- Pixabay)

महंगाई पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने प्रमुख रेपो दर को बढ़ाकर 5.90 प्रतिशत कर दिया है। मौद्रिक नीति समिति में आरबीआई के तीन सदस्य और तीन बाहरी एक्सपर्ट शामिल थे। कई बैंकों ने अपनी एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है। पोस्ट ऑफिस की दो साल और तीन साल की एफडी पर ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की गई है। 1 अक्टूबर से ये दरें लागू हो गई हैं।

आइए एसबीआई एफडी, पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट और किसान विकास पत्र द्वारा दी जाने वाली नवीनतम ब्याज दरों पर एक नजर डालते हैं –

एसबीआई एफडी की नवीनतम ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने पिछली बार अगस्त में ब्याज दरें बढ़ाई थी। एसबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, ब्याज आखिरी बार 13 अगस्त को रिवाइज किया गया था। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सात दिनों से 10 सालों में पूरी होने वाली एफडी सामान्य ग्राहकों को 2.90% से 5.65% और वरिष्ठ नागरिकों को 3.4% से 6.45% तक की ब्याज दर प्रदान करती है।

पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट की नवीनतम ब्याज दरें

डाकघर की एक वर्षीय एफडी योजना पर तिमाही में 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती रहेगी, जैसा कि पिछले तीन महीनों में दिया गया था। 2 साल की एफडी में ब्याज दर 20 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.7% कर दी गई है। बदलाव के बाद डाकघरों के पास 3 साल की एफडी मौजूदा 5.5 प्रतिशत से 5.8 प्रतिशत होगी। 5 साल की एफडी पर 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी।

किसान विकास पत्र की नवीनतम ब्याज दरें

सरकार ने किसान विकास पत्र (KVP) के कार्यकाल और ब्याज दरों दोनों में बदलाव किया है। केवीपी के लिए नई दर 7 प्रतिशत होगी और मैच्योरिटी पीरियड 123 महीने होगा। वहीं, मौजूदा ब्याज दर 6.9 प्रतिशत और मैच्योरिटी पीरियड 124 महीने है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 04:06:00 pm
अपडेट