SBI ने दिया झटका तो नो टेंशन, Savings पर ज्यादा बेहतर ब्याज दे रहे ये बैंक

अन्य बैंकों की तरफ रुख करके और भी ब्याज कमा सकते हैं। फिक्स डिपॉजिट खाते से उलट बचत खाता में कोई लॉक नहीं हो सकता है।और यह भी गौर करने वाली बात है कि इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत दस हजार तक की ब्याज रकम टैक्स फ्री होती है।

भिंड
एक नाम के दो व्यक्ति होने से एकाउंट में हो गई गड़बड़ी, सांकेतिक तस्वीर। फोटो सोर्स – (इंडियन एक्सप्रेस)

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया जब बैंक ने बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज की दरों में कटौती करने के ऐलान किया। बैंक ने बचत खाते में एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दी। बतौर निवेशक आपके लिए यह थोड़ा परेशान करने वाली बात है ही लेकिन इसके लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

ज्यादा ब्याज दर पाने के लिए आप के पास और भी कई विकल्प हैं। आप अन्य बैंकों की तरफ रुख करके और भी ब्याज कमा सकते हैं। फिक्स डिपॉजिट खाते से उलट बचत खाता में कोई लॉक नहीं हो सकता है।और यह भी गौर करने वाली बात है कि इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत दस हजार तक की ब्याज रकम टैक्स फ्री होती है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सीमा 50 हजार है।

आपके पास  कई सारे विकल्प है। आप पब्लिक सेक्टर बैंक  से लेकर प्राइवेट सेक्टर बैंक तक में निवेश कर सकते हैं।  लेकिन जानकारों का मानना है कि  को-ऑपरेटिव बैंक में निवेश करना सही नहीं है। हाल ही में पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) संकट के चलते ग्राहकों का विश्वास डिगा है। निजी क्षेत्र के बड़े बैंकों में IDFC फर्स्ट बैंक में 1 लाख से कम के बैलेंस वाले बचत खातों पर 6% के दर से ब्याज और आरबीएल बैंक 5% प्रतिशत ब्याज दर दे रहा है।

[bc_video video_id=”6089976647001″ account_id=”5798671092001″ player_id=”JZkm7IO4g3″ embed=”in-page” padding_top=”56%” autoplay=”” min_width=”0px” max_width=”640px” width=”100%” height=”100%”]

इन चीजों के अलावा बैैंक ग्राहक को इस बात का ध्यान देना चाहिए कि वह बैंक बदलने के समय  पिछले बैंक में मिल रही सुविधाओं को खो तो नहीं रहा है। मसलन, एटीएम से रकम निकासी,  डेबिट कार्ड रिवॉर्ड प्वाइंट , मिनिमम बैलेंस जैसी सुविधाएं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दलित हत्या कांड: पीड़ित पक्ष की सभी मांगें सरकार ने मानी, अंतिम संस्कार के लिए परिवार राजीFaridabad, dalit, dalit killing, faridabad latest news, Rahul Gandhi, Rahul Gandhi latest news,news in hindi, hindi news, sunperh, dalit home on fire, dalit family fire, ballabhgarh, haryana, haryana news, dalit family, india news, Dalit family, dalit family set on fire, Sunped village, Ballabhgarh, फरीदाबाद, दलित परिवार, दलित, दलित हत्या, राहुल गांधी, फरीदाबाद, राजनाथ सिंह, दलित परिवार को जलाया, सुनपेड़ गांव, पुलिसकर्मी सस्‍पेंड
अपडेट