scorecardresearch

SBI के ग्राहकों को अब छुट्टियों के दिन भी मिलेंगी ये 5 महत्‍वपूर्ण सुविधाएं, बैंक जाने की भी नहीं जरूरत

इसके तहत बैंक से जुड़े 5 महत्‍वपूर्ण कार्य, ग्राहक बिना बैंक की शाखा जाए घर बैठे कर सकते हैं। एसबीआई खाताधारकों को ये 5 काम छुट्टियों के दिन भी करने की सुविधा होगी।

SBI Customer | Banking Facility | SBI News
SBI ने जारी किया अपने ग्राहकों के लिए टोल फ्री नंबर (फोटो-Express Archive)

पब्लिक सेक्‍टर का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए कई सुविधाएं पेश करता है। अब SBI ने अपने ग्राहकों को एक और बड़ी सहूलियत दी है। इसके तहत बैंक से जुड़े 5 महत्‍वपूर्ण कार्य, ग्राहक बिना बैंक की शाखा जाए घर बैठे कर सकते हैं। एसबीआई खाताधारकों को ये 5 काम छुट्टियों के दिन भी करने की सुविधा होगी।

बैंक की ओर से यह जानकारी ट्विटर के माध्‍यम से दी है। बैंक अपने हैंडल पर दो टोल फ्री नंबरों को शेयर किया है और कहा है कि एसबीआई के ग्राहक टोल फ्री नंबर नंबरों पर कॉल करके अपने पांच जरूरी बैंकिंग कार्य को पूरा कर सकते हैं। ग्राहकों को यह सुविधा 24 घंटे पूरे सप्‍ताह दी जाएंगी।

फोन पर कौन सी 5 मिलेंगी सुविधाएं

  • खाता शेष राशि की जांच और अंतिम पांच लेन-देन की जानकारी दी जाएगी।
  • एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना और प्रेषण पर स्‍टेटस चेक भी किया जा सकेगा।
  • चेक बुक डिस्पैच स्‍टेटस भी जांच किया जा सकेगा।
  • टीडीएस विवरण और ई-मेल द्वारा जमा ब्याज प्रमाण पत्र की जानकारी।
  • पुराने कार्ड को ब्लॉक करने के बाद नए एटीएम कार्ड के लिए अनुरोध भी किया जा सकेगा।

इन नंबरों पर करना होगा कॉल?
SBI के ग्राहकों को टोल-फ्री नंबर: 1800 1234 और टोल-फ्री नंबर: 1800 2100 पर कॉल करना होगा। इन दो नंबरों पर कॉल करके ग्राहक कभी भी बैंकिंग के जुड़े इन पांच सुविधाओं का लाभ फोन पर ही बिना इंटरनेट की मदद से ले सकेंगे। गौरतलब है कि इसके अलावा कुछ ट्रोल फ्री नंबर और भी हैं, जिसकी जानकारी आप 24 घंटे ले सकते हैं। ये टोल फ्री नंबर- 1800 11 2211, 1800 425 3800 और 080-26599990 हैं। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, टोल-फ्री नंबर देश के सभी लैंडलाइन और मोबाइल फोन से उपलब्ध हैं।

ग्राहकों की संख्‍या 100 मिलियन
भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों, संपत्ति, जमा, शाखाओं और कर्मचारियों के मामले में देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमश: लगभग 100 मिलियन और 48 मिलियन है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X