ताज़ा खबर
 

SBI ग्राहक ध्यान दें! 18 सितंबर से बदल रहा ATM कैश निकासी का रूल, जान लें क्या हो रहा बदलाव

SBI ATM cash withdrawal rules: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के मुताबिक 10 हजार या इससे ज्यादा रुपयों की कैश निकासी पर ही ओटीपी आधारित सर्विस लागू होगी।

atm does not dispense cash, Atm cash, Atm rules, atm rbi, atm complaint, how to use atmप्रतीकात्मक तस्वीर।

SBI ATM cash withdrawal rules: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 18 सितंबर से एटीएम से कैश निकासी के कुछ नियमों को बदलने जा रहा है। ग्राहकों के खातों की सुरक्षा और एटीएम से ठगी को रोकने के लिए एसबीआई ने ओटीपी आधारित एटीएम कैश विद्ड्राल सुविधा ( 24×7) को लागू करने का फैसला किया है। इस सर्विस के तहत दिन में कभी भी पैसे निकालने पर ओटीपी दर्ज करना होगा। देश भर के एटीएम में यह बदलाव होने जा रहा है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के मुताबिक 10 हजार या इससे ज्यादा रुपयों की कैश निकासी पर ही ओटीपी आधारित सर्विस लागू होगी। इससे कम के अमाउंट पर ग्राहकों को इस सर्विस से छूट दी गई है। मालूम हो कि इससे पहले ओटीपी आधारित सर्विस रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक लागू थी लेकिन अब इसे 24×7 के लिए लागू कर दिया गया है।

इस सर्विस के तहत 10 हजार रुपये से ज्यादा की कैश निकासी पर ग्राहकों के बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एटीएम कार्ड पिन के साथ दर्ज करना होगा। इसके बाद ही कैश निकासी संभव हो सकेगी। ग्राहकों को इसके लिए अपना मोबाइल भी साथ ले जाना होगा। वहीं एसबीआई ने एटीएम पर बैलेंस इनक्वायरी और स्टेटमेंट रिक्वेस्ट की जानकारी को और ज्यादा सुरक्षित बना दिया है। यह सुरक्षा ग्राहकों को एसएमएस के जरिए हासिल होगी।

देश सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को अब एटीएम के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद धनराशि को चेक करने के दौरान रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक मैसेज रिसीव हुआ करेगा। इसके जरिए ग्राहक को यह पता लगेगा कि उसने स्वयं ही बैलेंस इनक्वायरी के लिए रिकवेस्ट दी है। वहीं अगर अगर अकाउंट होल्डर ऐसी कोई रिक्वेस्ट नहीं की है तो वह तुरंत अपना कार्ड ब्लॉक कर सकेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की ‘जीवन शांति’ पेंशन पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पाएं हर महीने 13 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा
2 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 30 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा
3 PM Kisan Yojana: नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे किसानों के नाम, फरवरी 2019 से 2 हजार रु की किस्त भेज रही सरकार
ये पढ़ा क्या?
X