ताज़ा खबर
 

SBI Card Pay: बिना क्रेडिट कार्ड और पिन का इस्तेमाल कर कीजिए लेनदेन, जानिए इस शानदार सर्विस से जुड़ी अहम बातें

किसी भी एंड्रॉयड फोन से, जिस पर OS KitKat वर्जन 4.4 और उससे अधिक उन्नत वर्जन वाले फोन पर एसबीआई कार्ड पे से कॉन्टैक्टलैस तरीके से पेमेंट की जा सकती है।

sbi card payकार्ड बदलवाने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है।

डिजिटल ट्रांजैक्शन को और भी आसान बनाने के लिए एसबीआई ने एक नया कार्ड लॉन्च किया है, जिसे ‘SBI Card Pay’ नाम दिया गया है। इस कार्ड की मदद से बिना कार्ड को टच किए अपने स्मार्टफोन की मदद से ही पेमेंट की जा सकती है। दरअसल जिस प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) पर Near Field Communication (NFC) इनेबल होता है, वहां सिर्फ एक टैप से अपने मोबाइल की मदद से पेमेंट की जा सकेगी और कोई PIN नंबर नहीं डालना होगा। यह पेमेंट Host Card Emulation (HCE) टेक्नॉलोजी पर बेस्ड है और काफी सुरक्षित मानी जाती है।

बता दें कि SBI Card Pay को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को पहले एसबीआई कार्ड मोबाइल एप पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होता है। कार्ड रजिस्टर्ड होने के बाद यूजर्स सिर्फ अपने मोबाइल फोन को प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) के पास लेकर जाएंगे और पेमेंट हो जाएगी। यह सुविधा अभी VISA प्लेटफॉर्म पर लॉन्च की गई है। लेकिन यहां खास बात ये है कि जिस मोबाइल फोन से यह कॉन्टैक्टलैस पमेंट होगी, वह किसी भी एंड्रॉयड फोन से, जिस पर OS KitKat वर्जन 4.4 और उससे अधिक उन्नत वर्जन वाले फोन पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कैसे करें इस्तेमाल SBI Card Pay: बता दें कि SBI Card pay एक सुरक्षित एप है और टोकन सिस्टम पर काम करती है। इस कार्ड में यूजर के कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, सीवीवी आदि संवेदनशील जानकारी एक डिजीटल टोकन में बदल जाती है। NFC द्वारा यह टोकनाइजेशन जानकारी PoC में ट्रांसफर हो जाती है। इस तरह यूजर का पिन नंबर और सीवीवी आदि की जानकारी कभी किसी के सामने एक्सपोज नहीं होती। जब यूजर अपने फोन की स्क्रीन खोलता है, तभी पेमेंट होती है। खास बात ये है कि यदि यूजर का फोन खो जाता है तो भी उसके कार्ड की संवेदनशील जानकारी तक कोई एक्सेस नहीं कर पाएगा, क्योंकि यह जानकारी एक डिजीटल टोकन के रुप में होती है।

इसके बाद यूजर एसबीआई कस्टमर सर्विस को फोन कर उनकी डिजीटल टोकन सेवा को बंद करने के लिए कह सकते हैं और फिर अपने कार्ड का फिजीकल तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि एसबीआई कार्ड से कॉन्टैक्टलैस पेमेंट एक दिन में सिर्फ 10,000 रुपए तक की जा सकती है और एक बार में सिर्फ 2000 रुपए ही कॉन्टैक्टलैस तरीके से पमेंट किए जा सकते हैं। इससे ज्यादा की रकम के लिए आम कार्ड की तरह पमेंट करनी होगी।

वहीं एसबीआई का कॉन्टैक्टलैस क्रेडिट कार्ड बिग बाजार, सेंट्रल, कोस्टा कॉफी, मैक्डोनाल्ड्स, रिलायंस डिजीटल, रिलायंस फुटप्रिंट, रिलायंस फ्रेश, Inox, पिज्जा हट, सहकारी भंडार, रिलायंस स्मार्ट, स्टारबक्स जैसी जगहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PPF और अन्य Post Office खातों में चुटकियों में ऑनलाइन जमा करें पैसे, जानें India Post Mobile App की खूबियां
2 EPFO कर्मचारियों के लिए दिवाली की सौगात, मिलेगा 60 दिन का Productivity-linked Bonus
3 Indian Railway IRCTC: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अब आसानी से मिलेंगी कन्फर्म सीटें, Indian Railways ने की यह व्यवस्था
ये पढ़ा क्या...
X