ताज़ा खबर
 

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, चुटकियों में ऑनलाइन बदलिए ब्रांच, यह है तरीका

आपका बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो अब घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से आप बैंक ब्रांच बदल सकते हैं। इसके लिए बेहद आसान सी प्रक्रिया है।

Author नई दिल्ली | Published on: September 21, 2019 12:26 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

कुछ समय पहले तक अपने बैंक अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में बदलने के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ती थी। लोगों को बैंक जाकर लाइन में लगना पड़ता था और फिर फॉर्म आदि भरने के बाद कुछ हफ्ते का इंतजार भी करना पड़ता था, लेकिन अब बैकिंग सेक्टर में कई बदलाव आए है और तकनीक के इस्तेमाल के साथ ही बैंक ब्रांच बदलने की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है।

बता दें कि यदि आपका बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो अब घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से आप बैंक ब्रांच बदल सकते हैं। इसके लिए एक आसान सी प्रक्रिया है, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

ये है ऑनलाइन प्रक्रियाः बैंक शाखा बदलने के लिए सबसे पहले आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.inlinesbi.com पर जाना होगा। इसके बाद पर्सनल बैंकिंग के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जहां आपसे यूजर नेम और पासवर्ड मांगा जाएगा। इसके बाद वेबसाइट का होमपेज खुलेगा, जहां e-service के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।

इसके बाद यूजर को पेज के बाएं तरफ दिए गए Transfer of saving account के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर से उस अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी जाएगी, जिसकी ब्रांच को ट्रांसफर किया जाना है। इसके बाद दिए गए स्थान पर ब्रांच कोड भरने के बाद Get Branch Code पर क्लिक करना होगा। इस कोड पर जो ब्रांच होगी, वह अपने आप अपडेट हो जाएगी।

इसके बाद नियम और शर्तें पढ़ने के बाद ‘सबमिट’ के बटन पर क्लिक करना होगा। जब यूजर अपने अकाउंट की सभी डिटेल्स और पुरानी ब्रांच का कोड और नई ब्रांच का कोड भर देंगे, उसके बाद ‘कन्फर्म’ के बटन पर क्लिक करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।

इसके बाद ओटीपी और एक मजबूत पासवर्ड भरने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करना होगा। यह प्रक्रिया करने के बाद यूजर की ब्रांच ट्रांसफर प्रोसेस सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ऑनलाइन लेनदेन के वक्त कट गए पैसे! अब ग्राहकों को मिलेगा हर दिन 100 रुपये का मुआवजा, पढ़ें RBI का फैसला
2 Aadhaar Card में अपडेशन के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं रेंट एग्रीमेंट तब इस चीज का रखें ख्याल, वरना रुक सकता है काम!
3 कैसा है LIC का Jeevan Rakshak प्लान, जानिए फीचर्स, फायदे और बाकी डिटेल्स