ताज़ा खबर
 

SBI की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर हर महीने पा सकते हैं पेंशन, जानें क्या है ये पूरी स्कीम

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) भी ग्राहकों को ऐसी ही एक स्कीम मुहैया करवा रहा है जिसका नाम 'एन्युटी डिपॉजिट स्कीम' है।

भारतीय करंसी।

आज की गई बचत हमें भविष्य में बेहतर रिटर्न देती है। कई लोग बचत करना तो जानते हैं लेकिन उसे कहां निवेश करें इससे अनजान होते हैं। मार्केट में कई ऐसी जगह हैं जहां पर बचत को निवेश किया जा सकता है। अक्सर लोग बैंक एफडी, इंश्योरेंस पॉलिसी आदि में निवेश कर खुद के लिए बेहतर रिटर्न की उम्मीद रखते हैं।

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) भी ग्राहकों को ऐसी ही एक स्कीम मुहैया करवा रहा है जिसका नाम ‘एन्युटी डिपॉजिट स्कीम’ है। इस स्कीम में निवेश कर आप हर महीने पेंशन पा सकते हैं। इसके लिए आपको इस स्कीम में एकमुश्त पैसा जमा करना होगा।

इस राशि में प्रिंसिपल अमाउंट और उस पर मिली ब्याज शामिल होती है। एन्युटी पेमेंट में निवेश की गई रकम पर ब्याज लगकर एक तय समय के बाद इनकम मिलती है। मसलन अगर किसी शख्स को खाता इस स्कीम के तहत 11 अक्टूबर को खोला जाता है, तो उस पर ब्याज का भुगतान अगले महीने यानी 11 नवंबर से किया जाएगा। इस स्कीम में ग्राहक 25,000 हजार रुपये तक न्यूनतम निवेश कर सकते हैं जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

ये एसबीआई की फिक्स्ड डिपॉजिट के समान ही इसमें भी टाइम लिमिट 3, 5, 7 और 10 साल की है। यानि आप अपनी जमा रकम को अपनी सुविधा के मुताबिक 3, 5, 7 और 10 साल के लिए इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।  ब्‍याज मिलता है जितना कि फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर जो अवधि पर निर्भर करता है।

पॉलिसीधारक की मौत मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो परिवार के सदस्य जमा रकम को निकाल सकते हैं। खास बात यह है कि इस स्कीम करे जरिए जमा राशि पर लोन की सुविधा भी मिलती है। निवेशकर्ता जमा राशि पर 75 फीसदी लोन ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card बनवाने के लिए देना होता है आय प्रमाणपत्र! ये हैं शर्तें
2 PM किसान योजना: घर के नजदीक स्थित कॉमन सर्विस सेंटर पर करवाया जा सकता है रजिस्ट्रेशन, जानें प्रॉसेस
3 Indian Railways, IRCTC Ticket Booking: ट्रेन का टिकट बुक करते समय स्टूडेंट को मिलता है डिस्काउंट! ऐसे उठाएं फायदा
ये पढ़ा क्या?
X