ताज़ा खबर
 

SBI का अलर्ट! इन सात जानकारियों को शेयर करने से बचें, वर्ना खाता हो सकता है खाली!

एसबीआई ने ट्वीट कर कहा है कि ग्राहक अपनी पैन कार्ड की जानकारियां, आईएनबी क्रेडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए किसी के साथ साझा न करें।

फाइल फोटो

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए अलर्ट किया है। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए सूचना दी है कि ग्राहक अपनी निजी जानकारियों को बेवजह किसी के साथ भी साझा करने से बचें।

एसबीआई ने इस ट्वीट कुल सात जानकारियों को शेयर न करने की सलाह दी है। एसबीआई ने ट्वीट कर कहा है कि ग्राहक अपनी पैन कार्ड की जानकारियां, आईएनबी क्रेडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए किसी के साथ साझा न करें।

एसबीआई के मुताबिक अगर आपके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी होती है तो तुरंत इसकी जानकारी साइबर क्राइम डिपार्टमेंट में इसकी जानकारी दें। इसके लिए साइबर क्राइम डिपार्टमेंट को ऑनलाइन संपर्क किया जा सकता है। एसबीआई के मुताबिक इस लिंक https://cybercrime.gov.in पर विजिट कर रिपोर्ट दर्ज करवाई जा सकती है।

हालांकि यह पहला मौका नहीं जब बैंक ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए कहा हो। इससे पहले भी कई मौकों पर बैंक द्वारा इस तरह के अलर्ट जारी किए जाते रहे हैं।

आप चाहे किसी भी बैंक के ग्राहक क्यों न हो लेकिन कभी भी बैंक खाते से जुड़े निजी जानकारियों को किसी अनजान शख्स के साथ शेयर करने से बचें। ऐसा कर आप अपने खाते में सेंध लगवाने से बच सकते हैं क्योंकि साइबर ठग फ्रॉड के नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और आपकी लापरवाही के चलते उन्हें फायदा पहुंचता है।

Next Stories
1 48 हजार रुपये की डाउनपेमेंट पर घर ले जाएं Maruti Celerio, देनी होगी इतनी EMI
2 यहां 5 से 10 हजार रु की रेंज में मिल रही ये पुरानी बाइक्स, उठाएं फायदा
3 LIC की वो पॉलिसी जो आपको हर महीने देगी पेंशन, जानें कैसा है ये प्लान
आज का राशिफल
X