ताज़ा खबर
 

Jan Dhan Account से हर नकद निकासी पर 100 रु चार्ज किए जाएंगे? जानें मोदी सरकार ने क्या कहा

Jan Dhan Account: सोशल मीडिया पर फेक न्यूज के बारे में जानकारी देने वाले पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी एक ट्वीटर पोस्ट में जानकारी दी है। जनधन खातों की मुफ्त बैंकिंग सेवाओं के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।

bank customersबैंक में खड़े ग्राहक।

Jan Dhan Account: जन धन खातों से हर नकद निकासी पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। मोदी सरकार ने उस मीडिया रिपोर्ट को खारिज किया है जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि हर जन धन खाताधारक को हर कनद निकासी पर 100 रुपये चार्ज देना होगा। सोशल मीडिया पर फेक न्यूज के बारे में जानकारी देने वाले पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी एक ट्वीटर पोस्ट में यह जानकारी दी है।

ट्वीट में कहा गया है कि ‘एक मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि जनधन खातों से हर नकद निकासी पर 100 रूपये चार्ज किये जायेंगे। हमारी पड़ताल में यह पता चला है कि दावा गलत है। जनधन खातों की मुफ्त बैंकिंग सेवाओं के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। इस सन्दर्भ में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाता है।’

कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये बताया गया कि बैंक बचत खातों में नकद जमा या फिर निकासी पर चार्ज बढ़ाने जा रहे हैं, लेकिन पीआईबी फैक्ट चेक ने इस दावे को भी खारिज किया है। रिपोर्ट्स में कहा गया था कि बैंक ऑफ बड़ौदा से इसकी शुरुआत होगी। लेकिन सरकार ने साफ किया है कि यह दावा गलत है बैंक ऑफ बड़ौदा ने सूचित किया है कि बचत खातों में नकद जमा और नकद निकासी के चार्ज बढ़ा रहा।

बता दें कि जन धन खाताधारक को सरकार की ओर से 30,000 रुपये का जीवन बीमा भी मिलता है। यही नहीं 2 लाख रुपये का ऐक्सिडेंटल डेथ कवर इंश्योरेंस भी मिलता है। इसके अलावा जन धन खाते में 10,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी मिलती है। अगर आप इस योजना के तहत बैंक खाता खुलवाना चाहें तो आप किसी भी बैंक ब्रांच में या फिर बैंक मित्र के जरिए ऐसा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card चाहिए तो सिर्फ ये 3 डॉक्यूमेंट रखें अपने पास, बैंक नहीं करेगा इनकार
2 क्या है सिम स्वैपिंग? इसके जरिए खाते से उड़ जाते हैं पैसे, ठगी के इस तरीके पर बैंक करते रहते हैं अलर्ट
3 Post Office Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में डबल हो जाता है पैसा, 5 हजार रुपये जमा करने पर पा सकते हैं 10 हजार
ये पढ़ा क्या?
X