ताज़ा खबर
 

अगर भूल गए हैं SBI नेट बैंकिंग का पासवर्ड, तो ATM कार्ड से यूं करिए रीसेट

एसबीआई की साइट पर होम पेज पर जाएं। फिर 'फॉरगेट लॉग इन पासवर्ड' पर क्लिक करें। फिर नीचे दिए विकल्प में 'फॉरगेट माई लॉग इन पासवर्ड' को चुनें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (File photo)

इंटरनेट बैंकिंग से लेन-देन बेहद सरल हो गया है। घंटों का काम इसके जरिए मिनटों में हो जाता है। मगर कई बार खाताधारक इसका पासवर्ड भूल जाते हैं। ऐसे में यह उनके लिए मुसीबतें खड़ी कर देता है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ऐसी स्थिति से निपटने के लिए उपभोक्ताओं को पासवर्ड दोबारा सेट करने की सुविधा देता है। उपभोक्ताओं को इसके लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। अगर किसी उपभोक्ता के पास एटीएम कार्ड की जानकारियां हैं, तो वह आसानी से नया पासवर्ड सेट कर सकता है। एसबीआई की साइट पर होम पेज पर जाएं। फिर ‘फॉरगेट लॉग इन पासवर्ड’ पर क्लिक करें। फिर नीचे दिए विकल्प में ‘फॉरगेट माई लॉग इन पासवर्ड’ को चुनें।

अब ‘नेक्स्ट स्टेप’ पर जाएं। सामने पूछी गई जानकारियां दिए गए स्थान पर भरें, जिसमें आपका नाम, खाता संख्या, देश, पंजीकृत मोबाइल नंबर जैसी चीजें होंगीं। जानकारियां भरने के बाद ‘सब्मिट’ पर क्लिक करें। अब आपके फोन पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, जिसे भर कर कन्फर्म करिए।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 16010 MRP ₹ 16999 -6%
    ₹0 Cashback
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Warm Silver)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback

यह स्टेप पूरा करने पर तीन विकल्प सामने आएंगे, जिसमें ‘यूजिंग एटीएम कार्ड डीटेल्स’ को चुनकर आगे बढ़िए। फिर कार्ड से जुड़ी जानकारी मुहैया करानी होगी। मसलन कार्ड नंबर, वैधता, कार्ड होल्डर का नाम आदि। ये सब जानकारियां देने के बाद ‘सब्मिट’ करें। आगे एक रुपए का बिल पेमेंट सामने आएगा। उसे चुकाने के बाद स्क्रीन पर नया लॉग इन पासवर्ड डालने के बारे में कहा जाएगा। बाद में उसे वहीं कन्फर्म भी करना पड़ेगा। यह प्रक्रिया पूरी होने पर आपको फोन पर पासवर्ड बदले जाने की पुष्टि से जुड़ा मैसेज आएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App