ताज़ा खबर
 

Reliance Jio: अब पूरी पूरी तरह मुफ्त नहीं आउटगोइंग! इन Recharge Plans का उठाएं फायदा

Jio के नए बदलाव में उन उपभोक्ताओं को राहत दी गई है, जिन्होंने 9 अक्टूबर या इससे पहले अपनी सेवा को रिचार्ज करा लिया था। जब तक उनका रिचार्ज प्लान खत्म नहीं हो जाता, तब तक उन्हें वॉयस कॉल शुल्क से छूट दी जाएगी।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (file photo)

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने ग्राहकों को दी जाने वाली अपनी सर्विस में बदलाव किया है। नए बदलाव के तहत अब टेलिकॉम कंपनी उपभोक्ताओं को मुहैया कराने वाली आउटगोइंग सेवा को पूरी तरह मुफ्त नहीं रखा है। अन्य टेलिकॉम सेवा वाले उपभोक्ता को वॉयस कॉल करने के लिए Jio के उपभोक्ताओं को अलग से रिचार्ज प्लान लेने होंगे। इसी हफ्ते कंपनी ने घोषणा की थी कि एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे किसी भी गैर-जियो मोबाइल नंबर अगर रिलायंस Jio का उपभोक्ता फोन करता है तो उसे आउटगोइंग वॉयस कॉल करने के लिए आईसीयू टॉप-अप वाउचर खरीदने की जरूरत पड़ेगी।

Jio ने अपने उपभोक्ताओं को किसी अन्य टेलिकॉम उपभोक्ता के नंबर पर वॉयस कॉल करने के लिए शुल्क लागू करना शुरू कर दिया। प्रीपेड और पोस्टपेड Jio उपभोक्ताओं को दूसरे टेलिकॉम सर्विस उपभोक्ताओं को आउटगोइंग कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क देने होंगे। अब Jio के सभी प्रीपेड ग्राहक उस समय तक अन्य मोबाइल ऑपरेटरों के नंबरों पर कॉल नहीं कर पाएंगे, जब तक वे ICU टॉप-अप वाउचर नहीं खरीद लेते हैं। हालांकि Jio ने किसी भी मौजूदा रिचार्ज प्लान को नहीं बदला है।

Jio का रिचार्ज वाउचर 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक का मिलेगा। उपभोक्ता अपने जरूरत के मुताबिक इनमें से किसी एक को खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि हर 10 रुपये के वाउचर पर ग्राहकों को एक जीबी डेटा फ्री मिल रहा है। 10 रुपये के वाउचर में 124 मिनट तक दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर के उपभोक्ता से बात की जा सकती है। जबकि, 100 रुपये के प्लान में ग्राहक 1,362 मिनट का टॉक-टाइम हासिल कर सकता है। 100 रुपये वाले प्लान के साथ खास बात यह भी है कि इसके साथ कंपनी 10 जीबी डेटा मुफ्त में दे रही है। गौरतलब है कि इन टॉप-अप में किसी तरह की डेडलाइन नहीं है। उपभोक्ता इसका इस्तेमाल तब तक कर सकता है, जब तक कि पूरा टॉक-टाइम खत्म नहीं हो जाता।

Jio के नए बदलाव में उन उपभोक्ताओं को राहत दी गई है, जिन्होंने 9 अक्टूबर या इससे पहले अपनी सेवा को रिचार्ज करा लिया था। जब तक उनका रिचार्ज प्लान खत्म नहीं हो जाता, तब तक उन्हें वॉयस कॉल शुल्क से छूट दी जाएगी। इसके अलावा Jio से Jio या किसी भी लैंडलाइन पर फोन करने पर कोई शुल्क लागू नहीं होगा।

Next Stories
1 SBI: अब घर बैठे करें मोबाइल नंबर अपडेट, नहीं होगी बैंक जाने की जरूरत, यह है तरीका
2 PPF खातों में निवेश पर कैसे मिलता है मोटा ब्याज? समझ लीजिए ये फंडा
3 Post Office Plan: 113 महीनों में आपके जमा 50 हजार हो जाएंगे 1 लाख! जानें पूरी योजना
ये पढ़ा क्या?
X