ताज़ा खबर
 

Reliance Jio: मुफ्त में रिचार्ज के इन ऑफर्स से बरतें दूरी वर्ना लग सकता है बड़ा चूना

Reliance Jio: इन संदेशों और वेबसाइटों की एक करीबी जांच से पता चलता है कि अधिकांश लिंक फर्जी हैं जो आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि भरने के लिए कहते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Reliance Jio, fake offer: क्या आपको भी तीन महीने के लिए 399 रुपये के मुफ्त Jio रिचार्ज के बारे में कोई मैसेज या कॉल आया है? अगर ऐसा हुआ है तो आप सावधान हो जाएं और इन संदेशों का जवाब न दें क्योंकि यह आपकी निजी जानकारी चुराने का प्रयास हो सकता है। यहां तक ​​कि यह एक फ़िशिंग वेबसाइट भी हो सकती है जो आपके साथ धोखाधड़ी कर सकती है। इस मुफ्त रिचार्ज फ्रॉड से संबंधित कई YouTube वीडियो भी हैं जो दावा करते हैं कि Jio तीन महीने के लिए 399 रुपये की मुफ्त रिचार्ज दे रहा है।

इन संदेशों और वेबसाइटों की एक करीबी जांच से पता चलता है कि अधिकांश लिंक फर्जी हैं जो आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि भरने के लिए कहते हैं। इन सभी जानकारी को भरने के बाद फ्री रीचार्ज के लिए ये साइट आपसे इस साइट का लिंक 10 समूह या मित्रों के साथ साझा करने के लिए कहेंगी।

यदि आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी दे देते हैं, तो यह आपको इन दो तरह से नुकसान पहुंचा सकती है –

पहला, ये साइटें आपकी जानकारी को उन टेलीमार्केटिंग कंपनियों को बेच सकती हैं जो लगातार आपको क्रेडिट कार्ड, ऋण या अन्य ऑफ़र के बारे में परेशान करती हैं।

दूसरा, ये साइटें आपके व्यक्तिगत विवरणों को भी चुरा सकती हैं जिनका उपयोग किसी भी ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।

यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि Jio की आधिकारिक साइट पर इस तरह के किसी भी प्रस्ताव के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए जब आप इस तरह के संदेश प्राप्त करते हैं, तो हमेशा इन ऑफ़र से बचने की कोशिश करें या यदि आप एक बार कोशिश करना चाहते हैं, तो हमेशा कंपनी की वेबसाइट से जानकारी को प्रमाणित करें।

Next Stories
1 Indian Railways Rule: पालतू कुत्‍ते के साथ करना है सफर तो यह है नियम
2 IRCTC, Indian Railways Tatkal Booking Tips: तत्काल टिकट बुकिंग के दौरान ये 5 टिप्स आजमाएंगे तो आसानी से होगा काम
3 INDIAN RAILWAYS: फ्लाइट से 50% सस्ता होगा तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया, IRCTC ने बनाया प्लान
ये पढ़ा क्या?
X