scorecardresearch

फोन में जल्दी “खत्म” हो जाता है नेट? ये हैं बेहतरीन डेटा पैक्स, देखें- JIO, Airtel व VI में आपके लिए कौन सा बेस्ट

भारत में गला काट प्रतियोगिता के दौर में इन तीनों नामी टेलीकॉम कंपनियों (JIO, Bharti Airtel और Vodafone Idea) के पैक और प्लान्स के दाम लगभग एक जैसे ही हैं। कुछ समय पहले ही तीनों ने अपने प्लान्स के दाम में इजाफा किया था।

vodafone idea, bharti airtel, reliance jio
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटो सोर्स: freepik.com)

वीडियो कंटेट देखने की वजह से क्या आपका भी इंटरनेट डेली डेटा (हर रोज मिलने वाला) जल्दी खत्म हो जाता है? अगर हां, तब डेटा बूस्टर प्लान (Data Booster Plans) आपके लिए बड़े काम के साबित हो सकते हैं।

हो सकता है कि आप अपने घर या दफ्तर वाई-फाई (Wi-Fi) से दूर हों। यह भी संभव है कि आपके पास सिस्टम अपडेट या कोई गेम अपडेट हो, जिसे चलते-फिरते डाउनलोड और इंस्टॉल करने की जरूरत पड़े। यही नहीं, जब आपको इसकी (डेटा) सबसे ज्यादा जरूरत होगी तब डेटा बूस्टर पैक आपको डेटा बूस्ट करने में मदद करेंगे।

हम यहां आपको बेहद किफायती से लेकर सबसे अधिक डेटा वाले टॉप डेटा बूस्टर प्लान्स बता रहे हैं, जो आप रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडोफोन आइडिया (Vodafone Idea) पर पा सकते हैं।

वैसे, ध्यान दें कि इनमें से ज्यादातर प्लान आपके मौजूदा प्लान की वैलिडिटी से मेल खाएंगे। ऐसे में अगर आपकी मौजूदा कॉलिंग प्लान कुछ दिनों में खत्म होने वाला है तो हो सकता है कि आप एक बड़े डेटा बूस्टर के लिए नहीं जाना चाहें। बहरहाल, ये हैं प्लान्सः

Jio Data Booster Plans: रिलायंस जियो चार डेटा बूस्टर प्लान ऑफर करता है। ये आपके मौजूदा प्लान्स की वैलिडिटी से मेल खाएंगे। इनमें 15 रुपए का प्लान है, जो आपको 1GB डेटा देगा। 25 रुपये वाला प्लान 2GB डेटा देगा, 61 रुपये वाला प्लान और 121 रुपये वाले प्लान्स में 12GB डेटा मिलेगा। वैसे, जियो तीन वर्क-फ्रॉम-होम प्लान्स ( Work from Home Plans) भी पेश करता है। यह आपको डबल डिजिट (दोहरे अंकों) में डेटा बेनेफिट मुहैया कराते हैं।

हालांकि, ये आपकी मौजूदा वैलिडिटी से मेल नहीं खाएंगे। इनके बजाय आप अपनी खुद की वैलिडिटी के साथ आएंगे, जो कि महीने भर (30 दिनों की) है। इनमें 181 रुपए का प्लान है, जिसमें 30GB डेटा, 241 रुपए का पैक जिसमें 40GB डेटा और 301 रुपए का प्लान है जो 50GB डेटा के साथ आता है। 296 रुपए का एक प्लान भी है, जो कि 30 दिनों के लिए 25GB डेटा मुहैया कराता है, जो कि माई जियो ऐप (MyJio App) पर ‘नो डेली लिमिट’ टैब में पाया जा सकता है।

Airtel Data Booster Plans: एयरटेल 58 रुपए का डेटा बूस्टर प्लान ऑफर करता है। यह 3GB डेटा और बिना किसी ऐडिश्नल बेनेफिट के आता है। 98 रुपए में 5GB डेटा प्लान भी है। इसमें यूजर्स को विंक म्यूजिक प्रीमियम (Wynk Music Premium) का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। जो लोग थोड़ा और डेटा चाहते हैं, उनके लिए एयरटेल का 6GB डेटा बूस्टर प्लान भी है। यह 108 रुपए का है और मुफ्त हैलो ट्यून्स (Hello Tunes) और बाकी बेनेफिट्स मुहैया कराता है।

अगर आप और भी ज्यादा डेटा चाहते हैं (या तो कई दिनों तक चलने के लिए या चलते-फिरते वास्तव में बड़े डाउनलोड के लिए) तब एयरटेल के पास 118 रुपए में 12GB डेटा बूस्टर प्लान और 148 रुपए में 15GB डेटा बूस्टर प्लान है। हालांकि, सबसे महंगा प्लान 301 रुपए का है, जिसमें 50GB ऐडिश्नल डेटा मिलता है।

Vodafone Idea Data Booster Plans: वीआई कई डेटा बूस्टर प्लान भी ऑफर करता है, पर इनमें कोई भी आपकी मौजूदा वैलिडिटी से मेल न खाएगा। यह इसके बजाय, खुद (कस्टमर) की वैलिडिटी के साथ आता है। 19 रुपए का प्लान 1GB डेटा के साथ आता है। यह सिर्फ 24 घंटे वैलिड रहेगा। 48 रुपए के पैक में 21 दिनों के लिए 2GB डेटा मिलेगा। 58 रुपए के पैक में 28 दिनों के लिए 3GB डेटा आएगा। 98 रुपए के प्लान में 21 दिनों के लिए 9GB डेटा मिलेगा।

अधिक डेटा प्लान्स के लिए कंपनी के पास 118 रुपए की स्कीम है जो 28 दिनों के लिए 12GB डेटा देती। 298 रुपए का भी प्लान है जो 28 दिनों के लिए 50Gb डेटा और 56 दिनों के लिए 100Gb डेटा देने वाला प्लान 418 रुपए का है।

Airtel में एक अरब डॉलर इन्वेस्ट Google: इस बीच, अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी और सर्च इंजन गूगल टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल में एक अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट (निवेश) करेगी। इसमें इक्विटी निवेश के साथ संभावित कमर्शियल डील (वाणिज्यिक समझौतों) के लिए एक कोष शामिल है। इसके तहत समझौतों को अगले पांच साल के दौरान पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर मंजूरी दी जाएगी। गूगल यह निवेश गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के तौर पर कर रही है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.