scorecardresearch

बिना एसी बंद किए इन 5 तरीकों से 24 फीसदी तक कम करें अपना बिजली बिल

5 Tips to Save Money on AC: उर्जा मंत्रालय के मुताबिक एक डिग्री तापमान बढ़ाने पर एसी 6 फीसदी अधिक बिजली की खपत करता है।

AC Bill | AC News | How to Save on AC Bill
इस तस्वीर का प्रयोग केवल प्रस्तुतीकरण के लिए किया गया है । (Photo : Freep

इस वक़्त देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी बढ़ने के साथ घरों में लोग एसी का प्रयोग भी जमकर कर रहे हैं, जिस कारण तेजी के साथ लोगों का बिजली बिल तेजी के साथ बढ़ रहा है। ऐसे में महंगा बिजली बिल कई लोगों की जेब पर भी भारी पड़ रहा है। आज हम 5 तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से बिजली बिल में बड़ी बचत कर सकते हैं।

एसी का तापमान सही रखें: रिसर्च के मुताबिक, अगर आप अपने एसी के तापमान ने एक डिग्री तक की बढ़ोतरी करते हैं तो आप 6 फीसदी तक बिजली की खपत को कम सकते हैं। यानी आप जितने कम तापमान पर एसी चलाते हैं तो एसी उतनी अधिक बिजली खपत करेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपका एसी बिजली बचाने में आपकी मदद करें तो उसे डिफ़ॉल्ट टेम्परेचर पर चलाए। इस तरह एसी 24 फीसदी तक बिजली कम खपत करेगा।

24 डिग्री पर सेट करें तापमान: घर में प्रवेश करने के साथ ही कई बार लोगों की आदत होती है कि वे 18 डिग्री तापमान पर एसी चलाते हैं। वहीं, उर्जा मंत्रालय ने सभी उपभोक्ताओं को सुझाव दिया था कि 24 डिग्री पर एसी चलाकर आप बिजली बिल पर बड़ी बचत कर सकते हैं। हम जानते हैं कि एक डिग्री तापमान कम करने पर एसी 6 फीसदी तक अधिक बिजली की खपत करता है। ऐसे में आप 18 की बजाय 24 डिग्री पर एसी चलाकर आसानी से ( 24-18 *6) 24 फीसदी बिजली बचा सकते हैं।

दरवाजों से सही से बंद करें: कई बार जब कमरे में एसी चलता है तो बाहर आते जाते लोग दरवाजा खुला छोड़ जाते हैं जो एसी की कूलिंग को बड़े स्तर पर कम कर देता है। ऐसे में आपको चाहिये कि आपका एसी जल्दी से कमरे को कूल करें तो फिर आपको इस बात पर ध्यान रखना होगा कि कमरे में सभी खिड़की और दरवाजे अच्छे से बंद रहें।

एसी की सर्विस: कई बार देखा गया कि लोग एसी की सर्विस कराने में लापवाही करते हैं और देरी से सर्विस के कारण एसी बिजली की खपत 5 से 15 फीसदी तक बढ़ा देता है। इस कारण जरुरी है कि आप समय पर अपने एसी की सर्विस कराए।

जरुरत न हो एसी बंद कर दें: कुछ लोग अपने घर और कमरों में 24 घंटे एसी चलाते है, ऐसा करने से बिजली बिल तेजी से बढ़ता है। इस कारण जब जरुरी हो तभी एसी का प्रयोग करें और जब कमरा अधिक ठंडा हो जाए तो आप एसी बंद करके भी बिजली की बचत कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट