ताज़ा खबर
 

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त खाते से कट गए पैसे पर रिसीवर को नहीं मिले? जानें ऐसी परिस्थिति में क्या करें और क्या नहीं

यूपीआई ट्रांजेक्शन फेल होने पर आप शिकायत कर सकते हैं। अगर पैसा वापस नहीं आता है तो आप यूपीआई एप में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

7 Pay Commission, 7 Pay Commission latest news, 7 Pay Commission update

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त कई बार ग्राहकों के बैंक खाते से पैसा तो कट जाता है लेकिन रिसीवर तक नहीं पहुंच पाता। ऐसी परिस्थिति में ग्राहकों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। रियल टाइम पेमेंट सिस्टम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पेमेंट के दौरान अक्सर ऐसा देखने को मिलता है।

मसनल फोनपे, गूगलपे भीम आदि के जरिए ऑनलाइन पेमेंट के दौरान अक्सर ऐसा देखने को मिल जाता है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हो तो घबराने की जरूरत नहीं। कंपनियों के मुताबिक अगर ऐसा होता है तो ग्राहकों का पैसा एकदम सुरक्षित होता है। ट्रांजेक्शन फेल होने की स्थिति में ग्राहकों के खाते में पैसा रिफंड कर दिया जाता है। अगर ऐसा न हो तो ग्राहकों को अपने बैंक से संपर्क कर पूरे मामले की जानकारी देनी चाहिए।

यूपीआई ट्रांजेक्शन फेल होने पर आप शिकायत कर सकते हैं। अगर पैसा वापस नहीं आता है तो आप यूपीआई एप में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप ‘Payment History’ में ‘Raise Despute’ पर जाकर शिकायत दर्ज करवाएं। बैंक आपकी शिकायत को सही पाने पर पैसा लौटा देगा।

बता दें कि एटीएम ने पैसे नहीं दिए और अकाउंट से रकम कट गई, पर बैंक ने पांच दिन में खुद रकम वापस नहीं की तो बैंक को जुर्माना देना होता है। हालांकि इसके लिए शर्त यह है कि एटीएम से पैसे नहीं निकलने के दिन से 30 दिनों के अंदर ग्राहकों को बैंक में शिकायत दर्ज करनी होती है।

Next Stories
1 94 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं Kia Sonet, जानें कितनी देनी होगी EMI
2 डुप्लीकेट Voter ID Card बनवाने का ये है ऑफलाइन प्रॉसेस, जानें तरीका
3 Indian Railways, IRCTC: 14 फरवरी से शुरू होंगी ये स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट्स
ये पढ़ा क्या?
X