ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के चलते कार लोन की EMI छूट गई? ये है समाधान, बैंक नहीं करेगा कार्रवाई

RBI's 3-month moratorium: अगर आप अप्रैल के किस्त नहीं दे पाएं हैं और मई (इस महीने) की किस्त भी देने की हालात में नहीं है तो आप सरकार की तरफ से दी जा रही इस सहुलियत का फायदा उठा सकते हैं।

आपके लोन की ईएमआई को माफ नहीं किया गया है, सिर्फ लॉकडाउन के कारण इसकी अवधि को बढ़ा दिया गया है।

RBI’s 3-month moratorium: कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते कई लोगों की नौकरी और सैलरी पर असर पड़ा है। कई कंपनियों ने तो कर्मचारियों की छंटनी भी की है। इस महामारी के चलते बिजनेस सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है। ऐसे में कई लोग इस संकट के चलते अपनी कार की ईएमआई देने में असमर्थ हैं। अगर आप भी अपनी ईएमआई नहीं दे पाएं हैं तो चिंता की कोई बात नहीं बैंक आपके खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगा।

ऐसा तभी हो सकता है जब आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा दिए गए तीन-महीने के लोन मोराटोरियम के लिए अप्लाई करते हैं। अगर आप अप्रैल के किस्त नहीं दे पाएं हैं और मई (इस महीने) की किस्त भी देने की हालात में नहीं है तो आप सरकार की तरफ से दी जा रही इस सहुलियत का फायदा उठा सकते हैं। बैंकों को आदेश दिया गया है कि वे मार्च से मई तक तीन महीनों के लिए ग्राहकों को किस्तें न चुकाने की छूट दें।

हालांकि इस टाइम पीरियड के दौरान आप पर जो ब्याज लागू होता है वह आपको मोराटोरियम पीरियड के समाप्त होने के बाद किस्त के साथ भरना होगा। इसका मतलब यह है कि आपके कार लोन की ईएमआई को माफ नहीं किया गया है, सिर्फ लॉकडाउन के कारण इसकी अवधि को बढ़ा दिया गया है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन की अवधि के बढ़ने के साथ ही देश में कर्जधारकों की हालत भी बिगड़ती जा रही है। मार्च के आखिरी सप्ताह से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद अबतक कई कर्जधारक आरबीआई की मोराटोरियम सुविधा के लिए अप्लाई कर चुके हैं।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिना राशन कार्ड वाले 8 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, सरकार ने किया इंतजाम
2 Aadhar की जानकारी छिपाई तो नहीं मिलेगा TDS में छूट का फायदा, CBDT का फैसला
3 अब इन कर्मचारियों को भी मिल सकेंगी ESIC के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं, सरकार ने किया इंतजाम