ताज़ा खबर
 

गलत बैंक अकाउंट में पैसे कर दिए ट्रांसफर? तुरंत करें ये काम, रिफंड होगा एक-एक रुपया

RBI Guidlines For Wrong Bank Account Money Transfer: अगर अपने ही बैंक के खाताधारक के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है तो आपको जल्दी रिफंड मिल जाएगा। इसमें 24 से 48 घंटे का समय ही लगेगा।

Bank Depositफाइल फोटो

RBI Guidlines For Wrong Bank Account Money Transfer: अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने बैंक खाते से किसी को पैसे ट्रांसफर कर रहे होते हैं लेकिन गलत जानकारी की वजह से अमाउंट कहीं और ट्रांसफर हो जाता है। ऐसी स्थिति में हमें समझ नहीं आता कि हम क्या करें और क्या नहीं। अगर कभी आपके साथ भी ऐसा हो तो घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आपका एक-एक रुपया रिफंड हो जाएगा।

इसके पीछे वजह है रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की गाइडलाइन। आरबीआई के मुताबिक अगर किसी के खाते से गलती से दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएं तो बैंक को उस शख्स को सारा पैसा रिफंड करना होगा। हालांकि यह कितने दिन और कितनी जल्दी होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने उसी बैंक में गलती से पैसा ट्रांसफर किया है दूसरे बैंक में।

अगर अपने ही बैंक के खाताधारक के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है तो आपको जल्दी रिफंड मिल जाएगा। इसमें 24 से 48 घंटे का समय ही लगेगा। वहीं अन्य बैंक में करने पर समय इससे थोड़ा ज्यादा लगेगा।

बता दें कि अगर आप कभी गलती से किसी और के खाते में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं तो सबसे पहले बैंक को इसका सूचना दें। बैंक आपसे आपकी ट्रांजेक्शन के स्क्रीनशॉट की मांग करेगा अगर आपके पास यह हो तो इसे बैंक को सौंप दें। हालांकि अगर आप गलत ट्रांजेक्शन से बचाव चाहते हैं तो हमेशा पैसा ट्रांसफर करते हुए उस शख्स के अकाउंट नंबर को दो से तीन बार जांच ले जिसपर पैसा भेजना है। ऐसा करने के बाद आप इस विपरीत परिस्थिति में फंसने से बच जाएंगे।

Next Stories
1 आपके खस्ताहाल फटे नोटों को बैंक लेने से कर रहे मना? जानें क्या है वजह
2 डेबिट क्रेडिट कार्ड का भी करवाएं इंश्योरेंस, चोरी या गुम हो जाने पर मिलेंगे कई फायदे, भारी नुकसान से भी बचेंगे!
3 ट्रेन में टिकट बुक करवाने में आ रही दिक्कत? इस नंबर पर कॉल कर पाएं समाधान! ‘रेल मदद’ एप से भी हो जाएगा काम
आज का राशिफल
X