ताज़ा खबर
 

100 रुपये के नोटों को लेकर RBI ने दी यह अहम जानकारी, आप पर सीधा असर!

यह पहली बार नहीं है जब आरबीआई ने 100 रुपये के नोटों पर इस तरह की बात कही हो। इससे पहले जब 100 रुपये के नए सीरीज के नोटों को जारी किया गया था तो तब भी साफ कर दिया गया था।

7th pay commission, 7th pay commission latest newsभारतीय करंसी 100 रुपये के नोट।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 100 रुपये के नोटों पर अहम जानकारी साझा की है। आरबीआई के मुताबिक पुरानी सीरीज के 100, 10 और पांच रुपये के नोटों को चलन से बाहर नहीं किया जा रहा है। आरबीआई के मुताबिक मार्च या अप्रैल में इन नोटों की बंद किए जाने का कोई प्लान नहीं है।

दरअसल आरबीआई ने मीडिया के एक वर्ग में जारी उन खबरों का खंडन किया है जिसमें यह दावा किया जा रहा था। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के असिटेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने डिस्ट्रिक्ट लेवल सिक्योरिटी कमिटी की बैठक में कहा है कि केंद्रीय बैंक इन नोटों को बंद करने की प्लानिंग कर रहा है। इसके बाद मीडिया के एक वर्ग में इस संबंध में जानकारियां दी गईं।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब आरबीआई ने 100 रुपये के नोटों पर इस तरह की बात कही हो। इससे पहले जब 100 रुपये के नए सीरीज के नोटों को जारी किया गया था तो तब भी साफ कर दिया गया था कि पुराने नोटों की मान्यता खत्म नहीं की जाएगी।

यह पहली बार नहीं है जब पुराने नोटों को लेकर ऐसी खबरें आई हों। इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि 2 हजार रुपये के नोट बंद होने वाले हैं। इसपर सराक ने सफाई देते हुए कहा था कि इन नोटों को बंद करने का फैसला नहीं किया गया है, हालांकि छपाई में काफी कमी आई है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, वित्त राज्य मंत्री, अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी थी।

Next Stories
1 Indian Railways ने हाल में लिए हैं ये फैसले, आप पर पड़ रहा इनका सीधा असर
2 पुरानी Maruti Baleno की सोच रहे हैं तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें पूरी डिटेल
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है बढ़कर डीए! अर्जित छुट्टी पर भी सामने आई ये अहम जानकारी
ये पढ़ा क्या?
X