ताज़ा खबर
 

अन्नपूर्णा योजना: यहां मिल रहा हर माह मात्र 1 रुपए किलो की दर से गेहूं और चावल, सरकार ने की शुरुआत

राज्य के 37 लाख लाभार्थियों को फायदा मिल रहा, जिनके पास राशन कार्ड मौजूद नहीं है। हर लाभार्थी को 5 किलो अनाज प्रति महीना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

free ration scheme Aराशन की दुकान में खड़ा ग्राहक।

कोरोना संकट और त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने गरीबों के लिए अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत ‘अन्न उत्सव’ की शुरुआत की है। इसके तहत 37 लाख नवीन लाभार्थियों को 1 रुपये किलो गेहूं, चावल, नमक दिया गया है। राज्य सरकार ने इसके लिए ‘अन्न उत्सव’ का शुभारंभ कर 37 लाख नवीन लाभार्थियों को पात्रता पर्ची देकर एक रुपये किलो राशन मुहैया कर रही है।

बुधवार को समन्वय भवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम चौहान ने अन्न उत्सव का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत राज्य के 37 लाख लाभार्थियों को फायदा मिल रहा, जिनके पास राशन कार्ड मौजूद नहीं है। हर लाभार्थी को 5 किलो अनाज प्रति महीना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इस योजना के मुताबिक नए हितग्राहियों को इस महीने से 5 किलो गेहूं या चावल मिलेगा। बहुत से राशन कार्ड धारी हितग्राही ऐसे थे जिन्हें राशन नहीं मिल पाता था, क्योंकि उनके पास पात्रता पर्ची नहीं थी। शिवराज सरकार ने ऐसे लोगों की पहचान कर इन्हें भी पात्रता पर्ची दी है।

कोरोना संकट के बीच सरकार की इस योजना से गरीब परिवारों को बड़ी आर्थिक राहत मिलेगी। राज्य सरकार ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार भी कोरोना के चलते उपजे हालातों से निपटने के लिए गरीबों को नवंबर तक मुफ्त राशन बांट रही है।इसके लिए राज्यों को उनके कोटे का अनाज लगातार दे दिया जा रहा है।

सभी गरीब परिवारों को जिनके पास राशन कार्ड है, और जिनके पास नहीं है, उन्हें 5 किलो गेहूं या चावल प्रति सदस्य और एक किलो चना अप्रैल से हर महीने मुफ्त दिया जा रहा है। सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे गरीब मजदूरों को मुफ्त राशन का लाभ सुनिश्चित कराएं। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बिना राशन कार्ड वाले लोगों को भी मुफ्त राशन मुहैया करवाया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर, जल्दी करें वर्ना होगी मुश्किल!
2 Jan Dhan खाता प्राइवेट बैंक में खुलवा सकते हैं, आसान है तरीका, जानें कौन-कौन से बैंक लिस्ट में शामिल
3 PM Ujjwala Yojana: मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन पाने का आखिरी मौका, 30 सितंबर से पहले करें अप्लाई
IPL 2020 LIVE
X