ताज़ा खबर
 

Ration Card एप्लीकेशन जमा होने के बाद होता है फील्ड वेरिफिकेशन, जानें क्या है इसका प्रॉसेस

Ration Card Online: राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने-अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर विजीट करना होता है।

Ration Card Online: मोदी सरकार ने नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन देने का एलान किया है। मुफ्त अनाज वितरण की स्कीम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार लोगों तक अनाज की पहुंच आसान कर रही है। कोरोना संकट की इस घड़ी में किसी को खाने की कमी न हो सरकार का यही लक्ष्य है। इसके तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल के अलावा प्रति परिवार 1 किलो चना मुफ्त मिलेगा।

अगर आप भी इस योजना के तहत फायदा लेना चाहते हैं तो तुरंत राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें। राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने-अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर विजीट करना होता है। इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होता है और प्लीकेशन नंबर के साथ अपने नजदीकी राशन डीलर या फूड सप्लाई ऑफिस या तहसील में जमा कराना होता है।

इसके बाद आपके दिए गए दस्तवेजों और अन्य जानकारियों के लिए खाद्य एवं रसद विभाग फील्ड वेरिफिकेशन करता है। अधिकारी फॉर्म में भरी जानकारियों की जांच कर पुष्टि करता है। यह जांच आवेदन करने के 30 दिन के अंदर पूरी हो जाती है। अगर फील्ड वेरिफिकेशन में जानकारियां सही पाई जाती है तो राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

बता दें कि आवेदक को वोटर आई कार्ड, बैंक पासबुक, परिवार के सदस्यों की तस्वीर, आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों का), अपने राज्य का स्थायी निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र और इनकम डिटेल्स से जुड़ा दस्तावेज जमा करना होता है। ऐसे में सही दस्तावेज ही जमा करें और अगर इन दस्तावेजों में कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो फील्ड वेरिफिकेशन ही रद्द कर दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में एक किस्त भरकर जिंदगी भर पाएं पेंशन
2 PM Kisan Yojana: अगर नाम की जगह फॉर्म भरते हुए कर बैठें कुछ और गलती तो ये है सुधारने का तरीका, वर्ना अटके रहेंगे 6 हजार रु
3 कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हुई बढ़ोत्तरी
ये पढ़ा क्या?
X