Ration Card: अपने राशन कार्ड के सत्‍यता की घर बैठे ऐसे कर सकते हैं जांच, जानिए स्‍टेप बाई स्‍टेप तरीका

राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं तो आपके पास जरुरी दस्‍तावेज होना चाहिए। इसके लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड व आय प्रमाण पत्र होना आवश्‍यक है।

Ration Card: अपने राशन कार्ड के सत्‍यता की घर बैठे ऐसे कर सकते हैं जांच, जानिए स्‍टेप बाई स्‍टेप तरीका (File Photo)

राशन कार्ड एक जरुरी दस्‍तावेज है। इसकी आवश्‍यकता केवल राशन लेने के लिए ही नहीं बल्कि कई महत्‍वपूर्ण कार्यों जैसे, निवास व आय प्रमाण पत्र, बैंक में खाता खोलने व अन्‍य में प्रयोग होता है। लेकिन कई लोगों के साथ ऐसी समस्‍या आती है कि उनके पास राशन कार्ड होते हुए भी उन्‍हें कई सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में अगर आपको भी अपने राशन कार्ड के सत्‍यता की जांच करनी है या नया राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई करना है तो यहां आपको इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्‍तावेज
राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं तो आपके पास जरुरी दस्‍तावेज होना चाहिए। इसके लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड व आय प्रमाण पत्र होना आवश्‍यक है। ध्‍यान देने वाली बात है कि आधार कार्ड केवल एक सदस्‍य का नहीं बल्कि परिवार के सभी सदस्‍यों का होना चाहिए। साथ ही पंजीकृत मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

कैसे करें राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई
राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्‍ट्रेशन कराना या करना होगा। इसके लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन भी कर सकते हैं। ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको कोटेदार व संबंधित अधिकारी से जरुरी दस्‍तोवेज के साथ मिल सकते हैं। लेकिन अगर आप ऑफिस के चक्‍कर नहीं काटना चाहते और ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराने में सक्षम हैं तो आपको खाद्य एवं रसद विभाग के अपने राज्‍य की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आप राशन कार्ड के लिए आसानी से अप्‍लाई कर सकते हैं। अप्‍लाई करने के बाद अगर आप राशन कार्ड के लिए योग्‍य हैं तो कुछ ही दिन में आपका राशन कार्ड बन जाता है।

यह भी पढ़ें: Aadhar Card: कितना वैलिड होता है e-Aadhar और इसके लिए किन- किन चीजों की पड़ती है जरुरत? यहां जानिए सबकुछ
राशन कार्ड की सत्‍यता की कैसे करें जांच
सरकार द्वारा राशन कार्ड पर दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ अगर लेना चाहते हैं, लेकिन राशन कार्ड की सत्‍यता के बारे में जानकारी नहीं है तो आप यहां स्‍टेप बाई स्‍टेप प्रोसेस जानकर चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्‍या है तरीका…

  1. सबसे पहले आपको अपने राज्‍य के खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आप जिलों की पात्रता सूची वाले सेक्‍शन पर जा सकते हैं।
  3. यहां आपको आपके राज्‍य के जिलों की पात्रता सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपने जिले का चुनाव कर आगे बढ़ें।
  4. इसके बाद आप अपने ब्‍लॉक या संबंधित क्षेत्र का चुनाव करें।
  5. नया विंडों ओपेन होने के बाद आपको दुकानदार या कोटेदार का नाम दिखाई देगा।
  6. अपने दुकानदार के नाम का चुनाव करें।
  7. इसे बाद आपके सामने उन सभी राशन कार्ड धारकों के नाम दिखाई देंगे, जो उस कोटेदार या दुकानदार के अंतर्गत आते हैं।
  8. इसमें आप अपना नाम व पूरा विवरण देखकर अपने राशन कार्ड के सत्‍यता की जांच कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 12000 रुपये से कम के दाम में आ रहा एमआई का ये फोन, 6000mAh की बैटरी व 50MP का मिलता है दमदार कैमरा

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट