ताज़ा खबर
 

Ration Card को Aadhaar से ऑफलाइन से ऐसे लिंक करें, जानें हर एक स्टेप

Ration Card linking Aadhaar to offline: राशन कार्ड को आधार से लिंक करवाना जरूरी है। राशन कार्ड और आधार की लिंकिंग से राशन आवंटन प्रक्रिया में धोखाधड़ी गतिविधियों को रोका जा सकता है।

Ration Card linking Aadhaar to offline: मोदी सरकार इस साल नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन बांट रही है। कोरोना संकट के चलते सरकार ने गरीबों तक राशन की पहुंच आसानी से हो इस वजह से ये कदम उठाया है। राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है। राशन कार्ड को आधार से लिंक करवाना जरूरी है। राशन कार्ड और आधार की लिंकिंग से राशन आवंटन प्रक्रिया में धोखाधड़ी गतिविधियों को रोका जा सकता है।

31 जुलाई तक राशन कार्ड और आधार लिंक करने की आखिरी तारीख है। राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए अब महज 14 दिन ही बचे हैं। अगर आपने लिंकिंग नहीं करवाई है तो आप आसानी से इस अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं। आधार राशन कार्ड की लिंकिंग ऑफलाइन माध्यम से की जात सकती है। इसके लिए आपको अपने घर के पास स्थित पीडीएस दुकान पर विजिट करना होगा।

आपको परिवार के सभी सदस्यों के आधार की फोटो कॉपी के साथ अपने राशन कार्ड की फोटो कॉपी साथ ले जानी होगी। परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ रखें। वहीं अगर बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो बैंक पासबुक की फोटो कॉपी भी साथ रखें।

अपने खुद के आधार और परिवार के आधार की फोटो कॉपी के साथ आपको ये सभी डाक्यूमेंट्स को जमा करना होगा। इस दौरान पीडीएस दुकान में मौजूद कर्मचारी आधार प्रमाणीकरण के लिए फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण की मांग करेगा। इतना करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा। इसके बाद एक और फाइनल एसएमएस आएगा जिसमें दोनों दस्तावेजों की लिंकिंग की जानकारी दी गई होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानियों को आपस में जोड़ने की तैयारी, ये है रेलवे का प्लान
2 बिना मोबाइल नंबर के भी Aadhaar रिप्रिंट हो सकता है? जानें UIDAI का नियम
3 बैंक गए बिना ही ATM से ही निपटा सकते हैं ये जरूरी काम, जानें पूरी लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X