scorecardresearch

Ration Card को 30 जून से पहले आधार से करा लें लिंक, वरना योजनाओं से रह सकते हैं वंचित; जानें पूरा प्रोसेस

One Nation One Ration Card: पहले राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी, लेकिन इसके बाद इसे 30 जून तक बढ़ा दिया गया था।

Ration Card Link Aadhar | One Nation One Ration Card
राशन कार्ड को आधार से कैसे करें लिंक, जानें तरीका (फोटो- epds.nic.in)

राशन कार्ड का इस्‍तेमाल न सिर्फ राशन लेने के लिए ही किया जाता है, बल्कि इसका उपयोग एक पहचान के तौर पर भी किया जा सकता है। देश में राशन कार्ड धारक बैंक से लेकर हर सरकारी जगहों पर पहचान के तौर पर राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी भी सरकारी योजना जैसे- पीएम आवास योजना, पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना व अन्‍य योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्‍यकता होती है।

कोरोना महामारी के समय में करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन का लाभ दिया गया था, जिसके तहत बहुत से फर्जी राशन कार्ड धारकों ने भी इसका लाभ लिया था। इसी फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार की ओर से राशन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। पहले आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी, लेकिन अब यह तारीख 30 जून 2022 है। यानी कि आपको आधार से इस तारीख से पहले लिंक कर लेना चाहिए।

वन नेशन वन राशन कार्ड
वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। ताकि इस योजना को पूरे भारत में सही तरीके से लागू किया जा सके। इससे देशभर में लोग कहीं से भी राशन का लाभ उठा पाएंगे। इसके साथ ही राशन कार्ड के आधार से लिंक होने के बाद फर्जीवाड़ा खत्‍म हो जाएगा। अपात्र लोग इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे।

ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं लिंक
अगर आपने अभी तक आधार को राशन से नहीं जोड़ा है तो तुरंत जोड़ लें, वरना सरकार की ओर से दी जाने वाली मुफ्त राशन और कम दाम पर राशन, पीएम आवास योजना या फिर अन्‍य सरकारी योजनाओं से आप वंचित रह सकते हैं। आधार को राशन से आप घर बैठे ही लिंक कर सकते हैं या आप इसे ऑफलाइन भी लिंक कर सकते हैं।

ऑनलाइन आधार को कैसे करें लिंक

  • सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
  • अब ‘स्‍टार्ट नाऊ’ विकल्‍प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद जिले और राज्य के नाम सहित अपना पता भरें।
  • फिर ‘‘Ration Card Benefit’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना आधार नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको स्क्रीन पर प्रक्रिया पूर्ण होने का संदेश मिलेगा।
  • अब आपका आधार सत्यापित हो जाएगा और इसे आपके राशन कार्ड से जोड़ दिया जाएगा।

ऑफलाइन कैसे करें लिंक
राशन कार्ड को आधार से ऑफलाइन जोड़ने के लिए राशन कार्ड केंद्र पर जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। इन दस्तावेजों में राशन कार्ड धारक की आधार कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं। राशन कार्ड केंद्र पर आपके आधार का बायोमेट्रिक डेटा सत्यापन भी किया जा सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X