Ration Card: अगर खो गया आपका राशन कार्ड या करवाना है उसमें कोई बदलाव तो यह है सरल तरीका

अगर आपका राशन कार्ड कहीं खो गया है या फट गया है या किसी अन्‍य कारण से वह अब उपयोग में नहीं है तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इससे घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। इसके लिए एक ऐसा तरीका है, जिससे आसानी से आप नया राशन कार्ड पा सकते हैं।

ration card
अगर खो गया आपका राशन कार्ड या करवाना है उसमें कोई बदलाव तो यह है सरल तरीका (फोटो- mint)

राशन कार्ड कम दाम पर राशन उपलब्‍ध कराने के साथ ही एक दस्‍तावेज के रूप में भी उपयोगी है। इसका उपयोग कई सरकारी कार्यों में किया जाता है। आय प्रमाण पत्र व निवास प्रमाण पत्र समेत कई महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बनवाने में इसकी आवश्‍यकता पड़ती है। ऐसे में अगर आपका राशन कार्ड कहीं खो गया है, फट गया है या किसी अन्‍य कारण से वह अब उपयोग में नहीं है तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इससे घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। इसके लिए एक ऐसा तरीका है, जिससे आसानी से आप नया राशन कार्ड पा सकते हैं।

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने देश भर के अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में राशन वितरण को सुव्यवस्थित करने और पीडीएस को मजबूत करने के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया है। इसके तहत देशभर में 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे। इसक योजना के तहत लोगों को बड़ा फायदा होगा। इसके तहत करीब 23.64 करोड़ राशन होल्‍डरों को लाभ मिलेगा। सीएससी सेंटरों पर लोगों के मसस्‍याओं का समाधान किया जाएगा।

यहां बनवा सकते हैं नया राशन कार्ड
राशन कार्ड होल्‍डरों के लिए यहां राशन वितरण व्‍यवस्‍था अपडेट की जाएगी। साथ ही खोए हुए राशन कार्ड के लिए दूसरा आवेदन किया जाएगा। किसी भी राशन या राशन कार्ड से संबंधित समस्‍या भी यहां सुलझाई जाएगी। यहां आधार कार्ड को राशन कार्ड से भी लिंक किया जाएगा। इसके अलावा किसी तरह की शिकायत जैसे राशन कम मिलना या राशन की व्‍यवस्‍था में गड़बड़ी भी दर्ज की जाएगी। उपभोक्‍ता अपने निकटतम सीएससी पर जा सकते हैं और अपने कार्ड के विवरण को अपडेट कर सकते हैं, अपने कार्ड का डुप्लिकेट प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं, राशन की उपलब्धता की स्थिति की जांच कर सकते हैं और अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

लोगो तक पहुंचेगी सरकारी मदद
सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा, “खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ करार होने के बाद, ग्रामीण स्तर के उद्यमी (वीएलई) जो सीएससी चलाते हैं, बिना राशन कार्ड वालों तक पहुंचने और उनकी मदद करने में सक्षम होंगे। मुफ्त राशन के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली और विभिन्न सरकारी योजनाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकेगे। इसके अलावा लोगों को योजनाओं के बारे में जानकारी देने व समाधान करने में भी सक्षम होंगे।” त्यागी ने यह भी कहा कि इसके लिए सीएससी इन सेवाओं को उपलब्ध कराने पर उचित मूल्य की दुकान के डीलरों के प्रशिक्षण कराएगी। साथ ही उनकी क्षमता निर्माण का भी कार्य करेगी।

ह भी पढ़ें: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा फायदा, देशभर में खुलेंगे 3.7 लाख सर्विस सेंटर, नए राशन कार्ड बनवाने से लेकर मिलेगीं ये सुविधाएं

सरकार द्वारा दी जा रही है मुफ्त राशन
प्रधानमंत्री द्वारा पिछले साल की जुलाई माह से ही लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। इससे करोड़ों लोगों को लाभ मिल रहा है। कुछ राज्‍यों जैसे यूपी में कोविड के समय राशन फ्री में दिया जा रहा था।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट