ताज़ा खबर
 

Ration Card: कम राशन देने पर डीलर के खिलाफ ऐसे करें शिकायत, जानें तरीका

Ration Card: अक्सर देखने को मिलता है कि राशन डीलर राशनकार्डधारकों को उनके तय कोटे का अनाज देने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में राशन संबधित समस्याओं और शिकायत करने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

free ration schemeराशन की दुकान में खड़ा ग्राहक।

Ration Card: राशन कार्ड के जरिए राशनकार्डधारक को सस्ती दर पर अनाज मुहैया करवाया जाता है। राज्य सरकार राशन कार्ड जारी करती हैं। राशन कार्ड तीन तरह के होते हैं जो कि अलग-अलग वर्ग को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। प्रत्येक राशन कार्ड पर अनाज का कोटा और रेट तय होता है।

अक्सर देखने को मिलता है कि राशन डीलर राशनकार्डधारकों को उनके तय कोटे का अनाज देने में आनाकानी करते हैं। खाद्य आपूर्ति विभाग के सार्वजिनक वितरण प्रणाली में भ्रष्टाचार के अनेक मामले सामने आते है। ऐसे कई मामले हर दिन सामने आते रहते हैं। ऐसे में राशनकार्डधारक को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। कहां अपनी शिकायत लेकर जाएं।

ऐसे में राशन संबधित समस्याओं और शिकायत करने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। आप अपने राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर हेल्पलाइन नंबर नोट कर सकते हैं। इन नंबर पर कॉल कर आप अपनी समस्या बता सकते हैं और उस राशन डीलर की शिकायत कर सकते हैं जो आपको तय कोटे का राशन मुहैया नहीं कर रहा है।

इसके अलावा आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप अपने राज्य का टोल फ्री नंबर नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल के इस लिंक https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर विजिट कर पा सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बावजूद कई लोगों को कई महीनों तक राशन कार्ड नहीं मिल पाता। ऐसे में वह इसकी शिकायत भी आसानी से इसके जरिए कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card बनवाने के लिए जमीन के दस्तावेज और फसल की डिटेल देनी होती है? यहां जानें नियम
2 ESIC की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना: नौकरी जाने के 15 दिनों के अंदर मिलना शुरू हो जाएगा बेरोजगारी भत्ता, जानें कितना भुगतान कर रही सरकार
3 SBI खाताधारक ATM से बिना डेबिट कार्ड के कैश निकासी कर सकते हैं, यहां जानें पूरा प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X