scorecardresearch

MP में पकड़ें गए 30,000 फर्जी राशन कार्ड, अगर आपने भी की है ऐसी गलती तो बंद हो जाएगी मिलने वाली सरकारी सुविधाएं

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि लगातार शिकायत मिल रही थी कि बीपीएल राशन कार्ड धारक अपात्र होने के बावजूद सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं।

Ration Card News
यहां पकड़े गए 30 हजार फर्जी राशन कार्ड (फाइल फोटो)

राशन कार्ड को लेकर कई फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं। इसी तरह का मामला अब मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन से सामने आया है। यहां 30 हजार फर्जी राशन कार्ड पकड़े गए हैं। ये कार्ड फर्जी तरीके से जिले में चल रहे थे। अब इन कार्ड को निरस्‍त कर दिया गया है और सरकार की ओर से दी जाने वाली सभी सुविधाएं भी बंद कर दी गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि लगातार शिकायत मिल रही थी कि बीपीएल राशन कार्ड धारक अपात्र होने के बावजूद सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं।

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने यह भी बताया कि जिले में राशन कार्ड जांच के लिए एक टीम बनाई गई है, जो राशन कार्ड संबंधी शिकायतों की जांच कर रहे हैं। कलेक्टर ने बताया कि सारे राशन कार्ड फर्जी राशन कार्ड हटाए जाने से सरकार को भी प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए का लाभ पहुंचेगा। आपको बता दें कि उज्जैन जिले में ढाई लाख राशन कार्ड बने हैं. इनमें से एक लाख 30 हजार राशन कार्ड बीपीएल के है। पकड़े गए सभी राशन कार्ड बीपीएल हैं।

क्‍या होगी कार्रवाई
इन फर्जी राशन कार्ड के तहत मिलने वली सभी सरकारी सुविधाएं जैसे राशन, स्‍कीम व पेंशन योजनाएं बंद कर दी जाएगीं। साथ ही आप फिर से इसके तहत राशन कार्ड नहीं बनवा पाएंगे, अगर आप पात्र पाए जाते हैं तभी राशन कार्ड जारी होगा। राजस्व विभाग के अनुसार, इन कार्ड पर सरकारी सुविधाएं बंद कराने के लिए समग्र आईडी के जरिए नाम को हटाने की कार्रवाई की जाती है।

यह भी पढ़ें: Aadhar Card के किन सेवाओं के सुधार में लगाता है कितना चार्ज और कौन सी सेवाएं हैं फ्री? जानें

न करें ये गलतियां
अगर आप राशन कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्‍यान रखना चाहिए। कभी भी ऐसे जगह से राशन कार्ड न बनवाएं जहां से अधिक चार्ज वसूला जा रहा हो और गलत तरीके से राशन कार्ड बनाने की बात हो रही हो। इसके अलावा अगर आप पात्र है तभी राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई करें हैं। आवेदन में कभी भी गलत जानकारी नहीं भरें।

क्‍या है बीपीएल के लिए पात्रता?
खाद्य नियंत्रक एम एल मारु ने बताया कि बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्र लोगों को कई प्रकार के नियमों का होना आवश्‍यक है। इसके लिए बीपीएल राशन कार्ड परिवार की वार्षिक आय 40,000 से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा उनका मकान पक्का नहीं होना चाहिए। इतना ही नहीं उनके पास कोई भी लग्जरी सामान जैसे टीवी, फ्रिज, चौपहिया वाहन आदि नहीं होना चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.