ताज़ा खबर
 

Ration Card इन जगहों पर भी आता है काम, सस्ते गेहूं-चावल के साथ इसके जरिए मिलते हैं कई फायदे

राशन कार्ड सिर्फ सस्ती दर पर अनाज मुहैया नहीं करवाता बल्कि यह एक अहम दस्तावेज के रूप में भी कई जगह काम आता है। सरकार इसे जारी करती है इसलिए यह टॉप पुख्ता दस्तावेजों में से एक माना जाता है।

राशन कार्डधारकों को सरकार सस्ती दर पर अनाज मुहैया करवाती है। सब्सिडी के तहत लाभार्थियों को बाजार के मुकाबले बेहद ही सस्ती दर गेंहू आटा चावल मिल जाता है। राशन कार्ड राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाता है। देश के कई राज्यों में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ की व्यवस्था लागू हो चुकी है। इसके तहत अब एक राशनकार्डधारक अन्य राज्यों में भी राशन खरीद सकते हैं। अबतक 21 राज्य इस व्यवस्था को लागू कर चुके हैं।

राशन कार्ड सिर्फ सस्ती दर पर अनाज मुहैया नहीं करवाता बल्कि यह एक अहम दस्तावेज के रूप में भी कई जगह काम आता है। सरकार इसे जारी करती है इसलिए यह टॉप पुख्ता दस्तावेजों में से एक माना जाता है। राशन कार्ड का इस्तेमाल बैंक अकाउंट खोलने में, स्‍कूल-कॉलेज में​ एडमिशन के दौरान, एलपीजी कनेक्‍शन लेने में और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में काम आता है।

इसके अलावा कार्डधारक इसका इस्तेमाल सरकारी दस्तावेज जैसे निवास स्थान का प्रमाणपत्र बनवाने में, वोटर आईडी और पैन कार्ड बनवाने में कर सकते हैं। इन सबके अलावा सिम कार्ड खरीदने में, पासपोर्ट बनवाने में और लाइफ इंश्‍योरेंस करवाने में भी इसका बखूबी इस्तेमाल होता है। आधार कार्ड बनवाने में या उसकी डिटेल्स के अपडेशन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे करें अप्लाई: राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के हर राज्य सरकार ने अपने-अपने पोर्टल बनाए हुए हैं। ग्राहक इनकी मदद से फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरने के बाद तमाम मांगे गए दस्तावेजों को अटैच कर अपने नजदीकी राशन डीलर के जमा कर सकते हैं। कुछ दिन के भीतर आपका राशन कार्ड बनकर आ जाएगा।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM kisan Yojana के लाभार्थियों को अगस्त में बंटने जा रहे 17,000 करोड़! जानें कैसे उठाए इस योजना का लाभ
2 Kisan Credit Card: सरकार ने दिया 4 फीसदी के रेट पर 89,810 करोड़ का लोन, ऐसे उठाएं फायदा
3 Indian Railway, IRCTC: अब डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, अपना खाना लेकर आने की सलाह; रेलवे की गाइडलाइंस
यह पढ़ा क्या?
X