ताज़ा खबर
 

सफर के दौरान नवरात्रि में ‘व्रत का खाना’ उपलब्ध करवा रही भारतीय रेल 

नवरात्र को देखते हुए आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियोंं के लिए 'व्रत की थाली' की शुरूआत की है। इसमें सात्विक खाना जैसे साबुदाना, सेंधा नमक, कुट्टू का आटा और कुछ सब्जियां शामिल है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः रेल मंत्रालय)

शारदीय नवरात्र की शुरूआत हो चुकी है। भक्त श्रद्धा और उल्लास के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना में लीन हैं। माता के मंदिरों में काफी भीड़ देखी जा रही है। कुछ लोग अपने घर पर भी कलश स्थापना कर मां की आराधना कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें व्रत के दौरान रेल सफर करना पड़ रहा है। कोई अपने काम की वजह से सफर कर रहे हैं तो कोई इस पर्व में देश-परदेश से अपने घर लौट रहे हैं। ऐसी स्थिति में सफर के दौरान व्रत रखे लोगों को खाने की परेशानी न हो, इसके लिए भारतीय रेल ने खास इंतजाम किए हैं। रेलवे नवरात्र के दौरान अपने यात्रियों को ‘व्रत का खाना’ उपलब्ध करवा रही है। बुधवार (10  अक्टूबर) से इसकी शुरूआत की गई है। आईआरसीटीसी का कहना है कि यह नवरात्र के दौरान ई-कैटरिंग मेन्यू का एक हिस्सा है।

आईआरसीटीसी के अनुसार, त्योहार के दौरान कई लोगों के द्वारा व्रत रखा जाता है। इन व्रतियों को ध्यान में रखते हुए 10 से 18 अक्टूबर तक ‘व्रत का खाना’ मेन्यू शामिल किया गया है। इसमें सात्विक खाना जैसे साबुदाना, सेंधा नमक, कुट्टू का आटा और कुछ सब्जियां शामिल है। यह स्पेशल खाना रेल स्टेशनों पर कुछ चुनिंदा रेस्टोरेंट और वेंडरों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे।

आईआरसीटीसी ने अपने बयान में कहा है, “इस साल आईआरसीटीसी ने ट्रेन यात्रा के दौरान परेशानी कम करने के लिए अपने ई-कैटरिंग मेन्यू में ‘व्रत का खाना’ पेश किया है। 10 से 18 तारीख तक नागपुर, अंबाला, जयपुर, इटारसी, झांसी, नासिक, रत्लाम, दाउंद, मथुरा, निजामुद्दीन और लखनऊ स्टेशन पर यह खाना उपलब्ध होगा। इसमें नवरात्रि थाली, साबुदाना खिचड़ी, लस्सी, फ्रूट चाट आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in पर ऑर्डर कर मंगवाया जा सकता है। साथ ही यात्री फ्रूट ऑन ट्रैक एप डाउनलोड कर इसके माध्यम से भी ऑर्डर कर सकते हैं।” यात्री यात्रा के तय समय से दो घंटा पहले पीएनआर नंबर की सहायता से ऑर्डर कर सकते हैं। यात्रियों को डिलिवरी के समय पेमेंट या पहले पेमेंट, दोनों तरह का ऑप्शन मिलता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App