Raft Motors: सबसे ज्‍यादा रेंज देने वाला यह पहला इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 480 किलोमीटर, जानिए कीमत

टू व्हीलर बनाने वाली भारतीय कंपनी Raft Motors ने हाल ही में एक ऐसे स्‍कूटर की घोषणा की है, जो सिंगल चार्ज में 480+ किलोमीटर रेंज हासिल कर सकता है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे अधिक रेंज देने वाला स्‍कूटर होगा, जो सिंगल चार्ज में इतनी दूर तक जाएगा।

Raft Motors: सबसे ज्‍यादा रेंज देने वाला यह पहला इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 480 किलोमीटर, जानिए कीमत (Photo- Raft Moters)

टू व्हीलर बनाने वाली भारतीय कंपनी Raft Motors ने हाल ही में एक ऐसे स्‍कूटर की घोषणा की है, जो सिंगल चार्ज में 480+ किलोमीटर रेंज हासिल कर सकता है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे अधिक रेंज देने वाला स्‍कूटर होगा, जो सिंगल चार्ज में इतनी दूर तक जाएगा। मुंबई स्थित राफ्ट मोटर्स कंपनी ने हाल ही में ईवी स्कूटर इंडस एनएक्स को लॉन्‍च किया है। कंपनी का कहना है कि, इसमें वह सभी फीचर्स दिए जा रहे हैं, जो अन्‍य इलेक्ट्रिक स्‍कूटरों में उपलब्‍ध हैं। आइए जानते हैं इसके फीचर्स और कीमत के बारे में…

कंपनी के मुताबिक, EV Scooter INDUS NX हर आवश्यकता के अनुरूप तीन वेरियंट में उपलब्ध है। पहली पोर्टेबल 48V65Ah लिथियम-आयन बैटरी के साथ जो 156 KMs रेंज दे सकती है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत मुंबई में 1,18,500 रुपये पर उपलब्ध है। वहीं दूसरा वेरियंट मिड-रेंज वेरिएंट नॉन-मूवेबल 48V135Ah बैटरी के साथ है, जो 324 किलोमीटर रेंज तक दे सकता है। यह वेरियंट एक्स-शोरूम कीमत 1,91,976 रुपये पर उपलब्ध है। इसके अलावा टॉप वेरियंट 9.6KWH की क्षमता के साथ डुअल-बैटरी विकल्प के साथ आता है, सिंगल चार्ज में 480+KMS तक की रेंज दे सकता है और इसकी एक्स-शोरूम की कीमत: 2,57,431 रुपये है।

यह भी पढ़ें: LIC IPO क्यों है इतना खास, जानें भारत के सबसे बड़े आईपीओ के बारे में ताजा जानकारी
स्कूटर 10 एम्प्स फास्ट चार्जिंग के साथ एक लाख किलोमीटर की वारंटी और डुअल-बैटरी विकल्पों के साथ आता है। राफ्ट का EV Scooter INDUS NX रिवर्स गियर, थेफ्ट अलार्म, कीलेस-स्टार्ट, रिमोट-लॉकिंग, स्टाइलिश डिस्क ब्रेक और चाइल्ड-सेफ पार्किंग मोड जैसे नेक्स्ट-जेन फीचर्स के साथ आता है। Raft Motors कंपनी की भारत में 550 शहरों में मजबूत डीलरशिप हैं।

प्रबंध निदेशक परवेश शुक्ला के अनुसार, मार्च 2022 तक भारत के हर जिले में और मार्च 2023 तक दुनिया भर के हर देश में पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा गया है। Raft Motors को दुनिया के हर कोने से जबरदस्त दिलचस्पी मिल रही है। उन्‍होंने कहा कि राफ्ट उपभोक्ता उत्पादों पर काम कर रहा है और कंपनी ने एंड्रॉइड-आधारित स्मार्ट टीवी और हाई-फाई कराओके साउंड सिस्टम भी लॉन्च किया है, जिसने हाल ही में फेस्टिवल टाइम्स में भारी लोकप्रियता और मांग हासिल की है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, एक से सात लाख तक का होगा फायदा
बता दें कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ी है। इसे देखते हुए प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं और साथ नए-नए मॉडल लाने की तैयारी में हैं। चूंकि भारत में फिलहाल ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। ऐसे में इलेक्‍ट्रानिक स्‍कूटरों की मांग बढ़ गई है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट