PVC Aadhaar : अब एक ही मोबाइल नंबर से पूरे घर का बनेगा पीवीसी आधार कार्ड, जानिए-कैसे करनी होगी प्रोसेस

PVC Aadhaar : अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो फिर भी आप पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस तरीके से अप्लाई करना होगा।

PVC Aadhaar, UIDAI, Aadhaar Card Apply,
पीवीसी आधार का रख-रखाव काफी आसान होता है ये प्लास्टिक फॉर्म में होता है।

PVC Aadhaar : आधार कार्ड की शुरुआत 2009 में हुई थी। जिसके बाद से ही आधार सर्वमान्य डॉक्यूमेंट हो गया है चाजे बैंकिंग सुविधा हो या सरकारी स्कीम का लाभ सभी के लिए आधार कार्ड जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। UIDAI ने समय के साथ आधार को सुरक्षित बनाने के लिए कई बदलाव किए है। लोगों की सुविधा के लिए आधार का PVC वर्जन भी लॉन्च किया गया जो पॉकेट में कैरी करना काफी आसान होता है। वहीं हाल ही में UIDAI ने PVC Aadhaar को लेकर नया फैसला किया है जिसमें अब एक ही मोबाइल नंबर से पूरे परिवार के लिए पीवीसी आधार कार्ड आर्डर किया जा सकेगा।

UIDAI ने ट्वीट करके दी जानकारी – एक मोबाइल से पूरे परिवार के लिए पीवीसी आधार कार्ड के ऑर्डर की जानकारी UIDAI ने ट्विट करके दी है। आपको बता दें अभी तक हर पीवीसी आधार के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर की जरूर होती थी। लेकिन अब एक ही मोबाइल नंबर के जरिए पूरे परिवार के लिए PVC Aadhaar का वेरिफिकेशन कराया जा सकेगा।

इतने रुपये देनी होगी है PVC आधार कार्ड के लिए फीस – पीवीसी आधार का रख-रखाव काफी आसान होता है। ये प्लास्टिक फॉर्म में होता है और इसका साइज एटीएम डेबिट कार्ड की तरह होता है। वहीं सुरक्षा के लिए इसमें OR कोड और आधार नंबर अंकित होता है। अगर आप भी पीवीसी आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो इसके लिए केवल 50 रुपये फीस देनी होगी।

YouTube Poster

PVC आधार कार्ड के लिए ऐसे अप्लाई करें
>> अगर PVC आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाकर कर सकते हैं।
>> वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा।
>> 50 रुपये की फीस देकर आप ऑर्डर करेंगे, कुछ दिन बाद ये आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा।

आधार से मोबाइल लिंक नहीं तो ये करें – अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो फिर भी आप पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस तरीके से अप्लाई करना होगा।

यह भी पढ़ें: PAN-Aadhaar Link : पैन-आधार लिंक कराने की ये है आखिरी तारीख, डेट ऑफ बर्थ अलग-अलग होने पर करें ये काम, समझें पूरा प्रोसेस

>> सबसे पहले इसके लिए https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint लॉग्नि करें।
>> अपना आधार कार्ड नंबर रजिस्टर्ड करें।
>> सिक्योटी कोड एंटर करें और नीचे दिए विकल्प माई मोबाइल नंबर नॉट रजिस्ट्रड के ऑप्शन पर क्लिक करें।
>> इसके बाद ओटीपी आएगा उसे एंटर करें।
>> 50 रुपये के शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें और आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.