ताज़ा खबर
 

PPF: 40 लाख रुपये से ज्यादा रकम के साथ शान से होइए रिटायर, यह है तरीका

PPF Latest News:PPF 15 साल की फिक्स मैच्योरिटी अवधि के साथ ट्रिपल टैक्स बेनिफिट के साथ रिटर्न मिलता है।

सरकार की पीपीएफ स्कीम के जरिए आप कैसे बड़ी बचत के साथ रिटायर हो सकते हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

अगर आप जल्दी रिटायरमेंट का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल अगर आप सही तरीके से बचत करते हैं तो 40 साल की उम्र में रिटायरमेंट के दौरान कम से कम 40 लाख रुपए से ज्यादा की बचत के साथ रिटायर हो सकते हैं। कई जानकारों की मदद के जरिए आप अलग-अलग तरीके से सेविंग के जरिए और बचत कर सकते। फिलहाल हम आपको बता रहे हैं सरकार की पीपीए स्कीम के जरिए आप कैसे बड़ी बचत के साथ रिटायर हो सकते हैं।PPF 15 साल की फिक्स मैच्योरिटी अवधि के साथ ट्रिपल टैक्स बेनिफिट के साथ रिटर्न मिलता है। आपका निवेश PPF, अर्जित ब्याज और परिपक्वता पर निकाली गई राशि पर नियमानुसार टैक्स नहीं लगेगा। पीपीएफ पर मौजूदा ब्याज दर 7.9 फीसदी है। हालांकि मैच्योरिटी पीरियड के लिए ब्याज दर तय नहीं है।

2016 से, सरकार हर तिमाही में पीपीएफ और अन्य छोटी बचत योजना की ब्याज दर में संशोधन कर रही है। तो ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप 43 लाख रुपये के साथ 40 की उम्र में रिटायर हो सकते हैं।आपको पता ही होगा कि अगर आप जल्द रिटारयमेंट का प्लान बना रहे हैं तो आपको ज्यादा सेविंग के साथ- साथ जल्दी प्लानिंग भी शुरू कर देनी चाहिए।

 

मौजूदा ब्याज दर के 7.9 प्रतिशत के आधार पर अगर आप 25 साल की उम्र से हर साल 1.5 निवेश करने लगते हैं तो आपका एकाउंट 15 सालों में मैच्योर हो जाएगा। और आपका कुल कॉर्पस 43 लाख रुपये से अधिक होगा।बता दें कि पीपीएफ की ब्याज दरें कई बार एकाउंट की मैच्योरिटी से पहले बदलती रहती हैं। अगर ब्याज दरें बढ़ती हैं तो आपकी कुल रकम बढ़ भी सकती है। पिछले पांच सालों में पीपीएफ पर औसतन ब्याज दर 8 प्रतिशत का रहा है।

Next Stories
1 आज से क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल खरीद पर कैशबैक नहीं, NEFT पर फीस, जानें और कौन से होंगे बदलाव
2 HDFC दे रहा AMAZON और FLIPKART को टक्कर, तीन महीने तक डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर मिलेगा यह ऑफर
3 EPF: शादी के बाद PF खाते और EPS का नॉमिनेशन हो जाता है अवैध! जरूर पढ़ लें ये खबर
ये पढ़ा क्या?
X