ताज़ा खबर
 

गलत पिन डालने की वजह से ब्लॉक हो गया है ATM कार्ड? यह है अनलॉक करने का तरीका

कुछ बैंक पिन गलत डालने की वजह से मात्र 24 घंटे के लिए कार्ड ब्लॉक करते हैं। वहीं, कुछ बैंक लंबे समय के लिए इसे ब्लॉक कर देते हैं।

तस्वीर का प्रयोग प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

ATM cum Debit Crad: कई बार ऐसा होता है कि एटीएम सह डेबिट कार्ड ब्लॉक हो जाते हैं और इस वजह से कार्डधारक एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाते हैं। कार्ड ब्लॉक हो जाने के बाद प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) डिवाइस, ऑनलाइन मर्चेंट, कार्ड टू कार्ड बैलेंस ट्रांसफर के माध्यम से लेनदेन की सुविधा बैंक द्वारा बंद कर दी जाती है। हालांकि, इस अवस्था में व्यक्ति बैंक के ब्रांच पर जाकर पैसे निकाल सकते हैं और आरटीजीएस, एनईएफटी, इत्यादि के माध्यम से पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

यदि किसी व्यक्ति का एटीएम कार्ड चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है, वैसी स्थिति में कार्डधारक बैंक को तत्काल सूचित कर कार्ड बंद करने का आग्रह करते हैं। कभी कभी एटीएम से पैसे निकालते वक्त गलत पिन नंबर डालने से भी ऐसा होता है। हालांकि, कितनी बार गलत पिन डालने पर कार्ड ब्लॉक होगा, इसके लिए विभिन्न बैंकों के अलग-अलग नियम है। साधारणत: अधिकांश व्यवसायिक बैंकों के एटीएम में तीन बार गलत पिन डालने पर यह बंद हो जाता है।

ऐसे अनब्लॉक कर सकते हैं एटीएम कार्ड: यदि आपका एटीएम कार्ड गलत पिन नंबर डालने की वजह से ब्लॉक हुआ है तो आप खुद भी इसे अनब्लॉक कर सकते हैं। कई बैंक मोबाइल एप्लिकेशन, कस्टमर केयर नंबर और एसएमएस के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। यदि किसी बैंक द्वारा ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करवायी जाती है तो उस बैंक के एटीएम कार्ड होल्डर को ब्रांच में जाकर कार्ड अनब्लॉक करने के लिए आग्रह करना होता है।

कुछ बैंक पिन गलत डालने की वजह से मात्र 24 घंटे के लिए कार्ड ब्लॉक करते हैं। वहीं, कुछ बैंक लंबे समय के लिए इसे ब्लॉक कर देते हैं। यदि ग्राहक अपना पिन नंबर भूल गए हैं तो वे बैंक की शाखा में जाकर नए पिन के लिए आग्रह कर सकते हैं। बैंक नए पिन जारी होने तक अस्थायी तौर पर एटीएम को कुछ दिनों के लिए ब्लॉक कर सकते हैं। नया पिन जारी होते ही ग्राहक फिर से अपने एटीएम कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं।

Next Stories
1 PAN CARD: 48 घंटों में भी बन सकता है आपका पैन कार्ड, अपनाएं ये तरीका
2 IRCTC: ट्रेन सफर के बीच अब मिलेगा आम, बस करना पड़ेगा यह आसान सा काम
3 WhatsApp पर कौन सा दोस्त ‘खा रहा है’ आपके फोन स्टोरेज पर सबसे ज्यादा जगह, यूं करें चेक
ये पढ़ा क्या?
X