ताज़ा खबर
 

PM SYM Yojana: 3 हजार रुपए मासिक पेंशन की गारंटी, हर महीने देनी होगी इतनी रकम

इस योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों के लिए की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (पीटीआई फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों राष्ट्रीय पेंशन स्कीम, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) का शुभांरम किया। इस योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों के लिए की गई। इस साल फरवरी के अंतरिम बजट में इस योजना की शुरुआत की गई। खबर के मुताबिक असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे लाखों लोगों को पीएम मोदी की इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ मिलेगा।

किन्हें और कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ, यहां जानें-
1)- योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों को अनुमानित तीन हजार रुपए प्रति महीना मिलेंगे। पेंशन 60 साल की उम्र से मिलना शुरू होगी। योजना का लाभ उठाने के लिए कामकाजी दिनों के दौरान एक छोटी राशि का भुगतान करना होगा।

2)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे 42 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठाने के योग्य है। योजना का लाभ उठाने के लिए उन्हें प्रति महीना 55 से 200 रुपए तक का भुगतान करना होगा।

3)- तब अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक फरवरी के अंतरिम बजट में इस योजना की शुरुआत करने की घोषणा की थी। पीयूष गोयल ने कहा था कि 29 साल की उम्र में पेंशन योजना में शामिल होने वाले असंगठित क्षेत्र के लोगों को 60 साल की उम्र तक केवल 100 रुपए प्रति माह देने होंगे।

4)- केंद्र इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को हर महीने एक समान राशि का भुगतान करना होगा।

5)- अनुमान है कि असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे करीब 10 करोड़ लोगों को अलगे पांच सालों से इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। बजट सत्र के दौरान पीयूष गोयल ने इस पेंशन योजना को विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजनाओं में से एक होनी की बात कही।

6)- इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने पांच सौ करोड़ रुपए की राशि भी जारी कर दी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App