ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Vay Vandana Scheme में मिलता है गारंटी के साथ फायदा, जानें क्या है इसमें खास

Pradhan Mantri Vay Vandana Scheme: मंथली पेंशन का विकल्प चुनने पर वरिष्ठ नागिरकों को स्कीम में 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है। इस स्कीम में प्रीमैच्योर विदड्रावल और लोन की सुविधा भी मिलती है।

astrology tips for money career, friday tips in hindi, shukrwar tips, astrology money tips, jyotish tips for money, laxmi puja, lakshmi puja, friday tips of maa laxmi,Goddess Lakshmi,goddess laxmi,Maa Laxmi,maa laxmi tips,maa laxmi tips for money,tips of maa laxmi to get money,trendingwidget,मां लक्ष्‍मी की कृपा,मां लक्ष्मी की पूजा,मां लक्ष्‍मी के उपाय

Pradhan Mantri Vay Vandana Scheme: प्रधानमंत्री वय वंदना स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए बनाई गई सामाजिक सुरक्षा योजना है। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा इस स्कीम का संचालन किया जा रहा है। इस स्कीम में मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता है। यह एलआईसी की गारंटीड मुनाफे वाली स्कीम में से एक है। यह सीनियर सिटीजन के लिए उपलब्ध पेंशन स्कीम है।

मंथली पेंशन का विकल्प चुनने पर वरिष्ठ नागिरकों को स्कीम में 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है। कम से कम 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले सीनियर सिटिजंस के लिए शुरू की गई इस स्कीम के तहत अधिकतम 15 लाख रुपये की रकम जमा की जा सकती है।

इस योजना के तहत एक बार एकमुश्त रकम जमा करवानी पड़ती है। स्कीम में कम से कम 1.50 लाख रुपए जमा करना जरूरी है। पेंशनर्स को यह अधिकार दिया जाता है कि वह ब्याज की रकम या तो पेंशन के रूप में या एकमुश्त ले। के तहत न्यूनतम सम एश्योर्ड  12,000 रुपये की वार्षिक पेंशन के लिए 1,56,658 रुपये है, जबकि अधिकतम सम एश्योर्ड 9,250 रुपये की मासिक पेंशन के लिए 15 लाख रुपये है।

योजना में न्‍यूनतम 60 साल के वरिष्‍ठ नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। यह स्कीम डेथ बेनिफिट की भी पेशकश करती है. इसके तहत नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है। इस स्कीम में प्रीमैच्योर विदड्रावल और लोन की सुविधा भी मिलती है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80-सी के तहत इस योजना में जमा की गई राशि पूरी तरह करमुक्त है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट में टर्म इंश्योरेंस खरीदकर परिवार को दें आर्थिक मजबूती, ये है चुनने का तरीका
2 Sukanya Samriddhi Account मैच्योरिटी से पहले इन वजहों से करवाया जा सकता है बंद, जानें शर्तें
3 Jan Dhan Account: पैसा निकालने से पहले इन 2 तरीकों से चेक कर सकते हैं बैलेंस, जानें तरीका
ये पढ़ा क्या?
X