ताज़ा खबर
 

PMUY: मुफ्त में मिलेगा एलपीजी गैस कनेक्शन, जानें कैसे उठाएं उज्ज्वला योजना का पूरा लाभ

उज्ज्वला योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना का लाभ 8 करोड़ बीपीएल परिवारोंं ने उठाया है।

Author Published on: September 15, 2019 4:28 PM
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन दिया गया है। (फाइल फोटो सोर्स: फाइनैंशल एक्सप्रेस)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना से खासकर गरीब तबके की औरतों को विशेष राहत पहुंची है। देश के 8 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिल चुका है। 9 सितंबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से 8वां करोड़ गैस कनेक्शन और चूल्हा औरंगाबाद की आएशा शेखर रफीक को आवंटित किया। गौतरतलब है कि इस बहुचर्चित स्कीम की वजह से उत्तर प्रदेश के 1.46 करोड़ बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे), पश्चिम बंगाल में 88 लाख, बिहार में 85 लाख, मध्य प्रदेश में 71 लाख और राजस्थान में 63 लाख परिवारों को फ्रीम में गैस कनेक्शन और चूल्हा मुहैया कराया गया है।

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं। क्योंकि, इस गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले लोगों के लिए यह अहम योजना खासी लोकप्रिय है।

योजना के पात्र लोग: देश की सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार इसका लाभ उठा सकते हैं। पात्रता की पहचान 2011 के तहत आर्थिक सर्वेक्षण के आधार पर किया जाता है। इस स्कीम के तहत सभी SC/ST परिवार जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय अन्न योजना, अति पिछड़े, चायबागानों में काम करने वाले आदिवासी और द्वीपों में रहने वाली जनजतियां इसका लाभ उठा सकती हैं।

स्कीम का लाभ कैसे उठाएं?: इस स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्रता को पूरा करना पड़ता है। बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली कोई भी वयस्क महिला एलपीजी का फ्री गैस कनेक्शन हासिल कर सकता है। इसके लिए महिला को अपना पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार संख्या देना होता है। आवेदन के सत्यापन के बाद पात्र महिला को फ्री गैस कनेक्शन दे दिया जाता है।

योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स: इस योजना के लिए बीपीएल कार्ड, फोटो आईडी (आधार या वोटर आईडी), पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बीपीएल राशन कार्ड की फोटो-कॉपी, एलआईसी पॉलिसी, जनधन अकाउंट स्टेटमेंट, सामाजिक-आर्थिक जनगणना की एक प्रति होनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ICICI बैंक ग्राहकों को झटका, इन खाताधारकों को ब्रांच पर पैसे निकालने के लिए चुकाने होंगे 100 से 125 रुपये
2 AADHAAR CARD: सामान्य से कितना अलग है e-Aadhaar? इस्तेमाल के हैं कई फायदे, जानें कैसे बनवाएं?
3 VOTER ID CARD: पता बदलवाना हो या खोया कार्ड दोबारा बदलवाना, यूं चुटकियों में ऑनलाइन होगा काम