ताज़ा खबर
 

उज्ज्वला योजना: खाते में आ गई सब्सिडी? घर बैठे मोबाइल से ऐसे बुक करें LPG सिलिंडर

Pradhan Mantri Ujjwala Scheme: योजना के तहत पीएमयूवाई ग्राहक को सिलेंडर लेकर आने वाले व्यक्ति को रसीद के हिसाब से पूरी राशि देनी है। जिन पीएमयूवाई ग्राहकों ने पैसा आने से पहले सिलेंडर भरवा लिया है, वे 15 दिन के अंतराल के बाद मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर के लिये बुकिंग करा सकते हैं।

सिलिंडर की डिलीवरी करता कर्मी।

Pradhan Mantri Ujjwala Scheme: कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों को मुफ्त में तीन महीने (अप्रैल-जून) सिलिंडर का पैसा खातों में भेजा जा रहा है। लाभार्थियों के खाते में सरकार चरणबद्ध तरीके से पैसा डाल रही है। सरकार की इस स्कीम का फायदा केवल उन्हीं लोगों को मिल रहा है, जिन्होंने खुद को इस योजना के तहत रजिस्टर्ड करवाया है। खाते में आई रकम का इस्तेमाल सिलेंडर लेकर आने वाले व्यक्ति को देकर किया जाएगा।

योजना के तहत पीएमयूवाई ग्राहक को सिलेंडर लेकर आने वाले व्यक्ति को रसीद के हिसाब से पूरी राशि देनी है। जिन पीएमयूवाई ग्राहकों ने पैसा आने से पहले सिलेंडर भरवा लिया है, वे 15 दिन के अंतराल के बाद मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर के लिये बुकिंग करा सकते हैं। अब सवाल यह है कि खाते में पैसा तो आ चुका है लेकिन गैस सिलिंडर की बुकिंग कैस करें? आज हम आपको घर बैठे मोबाइल से सिलिंडर की बुकिंग का तरीका बता रहे हैं। इसके जरिए आप बढ़ी ही आसानी से अपना सिलिंडर बुक कर सकते हैं।

हम आपको इंडेन गैस कंपनी का सिलिंडर कैसे घर बैठे बुक किया जा सकता है इसके बारे में बताएंगे। ग्राहक IVRS के जरिए सिलिंडर बुक कर सकते हैं। मान लीजिए को ग्राहक चेन्नई का रहने वाले है तो उसे सबसे पहले 81240 24365 नंबर पर कॉल करना होगा। यह नंबर अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होते हैं। इसके बाद ग्राहक को कॉल के दौरान अपने राज्य का एसटीडी कोड और डिस्ट्रीब्यूटर का टेलिफोन दर्ज करना होता है। उदाहरण के लिए चेन्नई के ग्राहक को एसटीडी कोड 044 दर्ज करना होगा और उसके बाद डिस्ट्रीब्यूटर का टेलिफोन नंबर।

डिस्ट्रीब्यूटर की पहचान हो जाने के बाद, कॉल करने वाले को उपभोक्ता नंबर देना होगा। उपभोक्ता को वर्णमाला को छोड़कर अंकों को दर्ज करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक की आईडी A12345 है, तो उसे 12345 डायल करना होगा। जैसे ही आपका उपभोक्ता नंबर IVRS द्वारा मान्य हो जाता है, तो इसके तुरंत बाद आपसे रीफिल और अन्य संबंधित सेवाओं की बुकिंग के लिए पूछा जाएगा। आपको रिफिल बुकिंग विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपके एड्रेस पर सिलिंडर पहुंचा दिया जाएगा जिसके बदले आपको कैश देना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 PM किसान योजना में इन्हें नहीं मिलता लाभ, आपको सालाना 6 हजार रुपये की मदद मिलेगी या नहीं ऐसे करें चेक
2 7th Pay Commission: इन स्वास्थ्यकर्मियों की सैलरी हुई डबल, सरकार ने लिया फैसला