ताज़ा खबर
 

PM Suraksha Bima Yojana का प्रीमियम जमा करने की आखिरी तारीख, जल्द करें ये अधूरा काम पूरा

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: योजना के तहत बीमाधारक के अकाउंट से ऑटो डेबिट के जरिए ही ये राशि डिडक्ट कर ली जाती है लेकिन अगर किसी के खाते में प्रर्याप्त बैलेंस न हो तो फिर उसका बीमा रिन्यू नहीं होता।

insurance policiesप्रतीकात्मक तस्वीर।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: देश के गरीबों को समर्पित है इसका मकसद नागरिकों को आकस्मिक बीमा कवर प्रदान वाली प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम जमा करने का आज आखिरी दिन है। योजना के तहत सालाना 12 रुपये का प्रीमियम लिया जाता है और इस जमा करने की आखिरी तारीख 31 मई होती है। इस योजना के तहत बीमाधारक के अकाउंट से ‘ऑटो डेबिट’ के जरिए ही ये राशि डिडक्ट कर ली जाती है लेकिन अगर किसी के खाते में प्रर्याप्त बैलेंस न हो तो फिर उसका बीमा रिन्यू नहीं होता।  ‘ऑटो डेबिट’ के लिए बैंक आपके अकाउंट से आधार केवाईसी करते हैं।

इसका मतलब वे खाताधारक जिनके खाते में प्रर्याप्त बैलेंस नहीं है वे जल्द से जल्द अपने खाते में पैसा ट्रांसफर करवा लें। अगर वे ऐसा करते हैं तो उनके खाते से 12 रुपये डिडक्ट हो जाएंगे और फिर ऑटोमेटिकली बीमा रिन्यू हो जाएगा। वहीं अगर मई के अंत में आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं रहा तो यह पॉलिसी कैंसल हो जाएगी। नियमों के मुताबिक प्रीमियम जमा न करने पर पॉलिसी को रिन्यू नहीं करवाया जा सकता।

इस पॉलिसी की खासियत है कि इसमें पॉलिसीधारक को प्रति माह 1 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये के डेथ इंश्योरेंस की गारंटी मिलती है। वहीं अगर कोई पॉलिसीधारक अगर अपनी एक आंख, एक पैर और एक हाथ को खो देता है तो उसे एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है।

स्थाई विकलांगता पर 2 लाख रुपये की रकम आश्रितों को दी जाती है। अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं। 18-70 साल तक की उम्र के लोग इस पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं। 70 साल के बाद इस योजना का लाभ नहीं मिलता है

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना के चलते आपके बिजनेस को हो रहा बड़ा नुकसान? बैंक दे रहे स्पेशल एमरजेंसी लोन, ऐसे करें अप्लाई
2 बच्चों के Aadhaar पर बॉयोमेट्रिक अपडेट कब करवाना होता है? नहीं लगता कोई चार्ज
3 Indian Railway इन लोगों को दे रहा ट्रेन टिकट के किराये पर छूट
IPL 2020
X