मोदी सरकार की इस योजना में सिर्फ 12 रुपये सालाना करें निवेश, मिलेगा 2 लाख का फायदा!

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana(PMSBY): इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों को आकस्मिक बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना में दुर्घटना में मृत्यु पर पूर्ण विकलांगता होने पर बीमा कवर दिया जाता है।

फाइल फोटो

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana(PMSBY): मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान कई स्कीम लॉन्च की हैं। दूसरे कार्यकाल में भी यह सिलिसला जारी है। एनडीए के पहले कार्यकाल में लॉन्च की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना देश के गरीबों को समर्पित बेहद ही फायदेमंद योजना है। इस योजना के अंतर्गत 12 रुपये सालाना के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। यानि कोई शख्स मात्र एक रुयपे महीना अदा करके इस योजना का लाभ उठा सकता है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों को आकस्मिक बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना में दुर्घटना में मृत्यु पर पूर्ण विकलांगता होने पर बीमा कवर दिया जाता है। इसके तहत अगर कभी किसी के साथ ऐसा होता है तो उसे और उसके परिवार को यह बीमा कवर दिया जाता है।

इस योजना के तहत अगर कोई किसी दुर्घनटा में दोनों आंख और दोनों हाथ पैर खो देता है तो उसको 2 लाख का कवर मिलता है। वहीं अगर कोई अपनी एक आंख, एक पैर और एक हाथ को खो देता है तो उसे 1 लाख रुयपे का बीमा दिया जाता है। यह योजना सभी बचत बैंक खाताधारकों के लिए है जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष है। आपके खाते से ‘auto-debit’ के तहत यह अमाउंट काट लिया जाता है। इसके लिए आपको अपने बैंक खाते सा आधार केवाईसी करवाना होगा।

12 रुपये का यह सालाना प्रीमियम एक बार में ही आपके अकाउंट से काट लिया जाएगा। इस योजना की पेशकश सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों और किसी अन्य सामान्य बीमा कंपनी द्वारा की जा रही है। इस योजना के लिए अलग-अलग बैंकों के साथ गठजोड़ किया गया है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट