ताज़ा खबर
 

Mudra Loan लेने के लिए बैंक को बताना होता है बिजनेस प्लान, मिलता है 10 लाख रुपये तक का कर्ज

Pradhan mantri mudra yojana: लोन लेने के लिए दस्तावेज, नॉमिनी के अलावा आवेदक को अपना बिजनेस प्लान भी बताना होता है। इसके अलावा प्रोजेक्ट रिपोर्ट, भविष्य में आप लोन को कैसे चुकाएंगे इसके लिए इनकम सोर्स आदि के बारे में भी जानकारी मांगी जाती है।

lic jeevan shiromani, lic jeevan shiromani plan, lic new policy, lic policy, lic jeevan shiromani plan in hindi, lic jeevan shiromani plan interest date, lic jeevan shiromani policy, lic jeevan shiromani policy interest rate, lic jeevan shiromani premieum rate, lic jeevan shiromani details in hindi, lic jeevan shiromani form, lic policy jeevan shiromani, lic jeevan shiromani policy in hindi, lic jeevan shiromani policy plan in hindiभारतीय करंसी। (फाइल फोटो) सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

Pradhan mantri mudra yojana: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत ऐसे लोगों को कर्ज दिया जाता है जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करने चाहते हैं। सरकार एंटरप्रिन्योरशिप को बढ़ावा देने के मकसद से इस योजना के तहत छोटे उद्यमों के लिए यह कर्ज मुहैया करवाती है। सरकार का दावा है कि अबतक इस योजना का कई एंटरप्रिन्योर फायदा उठा चुके हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत तीन कैटिगरी में लोन दिया जाता है। सरकार 50 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन मुहैया करवाती है। योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है और साथ ही लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

लोन लेने के लिए दस्तावेज, नॉमिनी के अलावा आवेदक को अपना बिजनेस प्लान भी बताना होता है। इसके अलावा प्रोजेक्ट रिपोर्ट, भविष्य में आप लोन को कैसे चुकाएंगे इसके लिए इनकम सोर्स आदि के बारे में भी जानकारी मांगी जाती है। इसका मतलब है कि आपको लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपना बिजनेस प्लान तैयार करना होगा।

इसके साथ ही आपको अपना क्रेडिट स्कोर भी पता लगाना होगा। क्रेडिट स्कोर में किसी भी खाताधारक के कर्ज के भुगतान के बारे में एनालिसिस होता है। इसमें बैंक की तरफ से देखा जाता है कि लोन का पेमेंट तय टाइम लिमिट में किया गया है या नहीं, पेमेंट से कितने बार चूके, इसके साथ ही ब्याज का भुगतान किया गया है या नहीं।

अगर आपके प्लान और दस्तावेज पर सहमति मिलती है तो आपको लोन ट्रांसफर कर दिया जाता है। आधार कार्डधारकों को इसके तहत लोन अप्लाई करने के 10 दिन के भीतर पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है। शर्त रखी गई है कि आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक लोन गैर-कृषि कारोबार के लिए रहा हो।

इसके अलावा कॉरपोरेट संस्था को इस स्कीम के तहत लोन नहीं दिया जाता। कारोबारी जरूरत और छोटे कारोबारी या दुकानदारों को यह लोन मुहैया करवाया जाता है। सरकार की तरफ से लोन के आवेदन की प्रक्रिया को भी सरल किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जन औषधि केंद्र से Whatsapp पर ऑर्डर देकर मंगाएं दवाइयां, लॉकडाउन में शुरू हुई सर्विस
2 LIC की जीवन लाभ पॉलिसी में रोजाना 117 रु देकर पाएं 8 लाख, जानें क्या है ये प्लान
3 Paytm यूजर सावधान, ये एक गलती और पलक झपकते ही खाली हो सकता है अकाउंट
ये पढ़ा क्या?
X