ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम पर आपके साथ हो सकता है फर्जीवाड़ा, लोन तो मिलने से रहा उल्टा जेब खाली कर जाएंगे चोर!

Pradhan Mantri Mudra Yojana: सरकार की तरफ से तो लोगों को इस योजना के फायदे दिए जा रहे हैं लेकिन मुद्रा योजना के नाम पर कई लोग फर्जीवाड़े का शिकार हो रहे हैं। ठग लोगों को जल्दी और तुरंत लोन दिलवाने के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं।

(फाइल फोटो)

Pradhan Mantri Mudra Yojana: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोगों को नए बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से लोन के तौर पर आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार छोटे उद्यम को शुरू करने के लिए छोटे अमाउंट का लोन मुहैया करवाती है। सरकार की तरफ से लोन के आवेदन की प्रक्रिया को भी सरल किया गया है। लोन लेने के लिए आधार कार्ड धारकों को बड़े ही आसानी से कुछ मिनटों में लोन दिया जा रहा है। आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

सरकार की तरफ से तो लोगों को इस योजना के फायदे दिए जा रहे हैं लेकिन मुद्रा योजना के नाम पर कई लोग फर्जीवाड़े का शिकार हो रहे हैं। ठग लोगों को जल्दी और तुरंत लोन दिलवाने के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। ऐसे ठगों के जाल में फंसने पर लोगों को लोन तो मिलने से रहा उल्टा उनसे ही पैसे लूट लिए जाते हैं। फर्जीवाड़े के कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें लोगों को लोन देने के नाम पर ठगी हुई है।

अगर आप ऐसे ठगों से बचना चाहते हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। इसके लिए आज हम आपसे कुछ जानकारियां साझा कर रहे हैं जिनके जरिए आप खुद को ऐसे जालसाजों से बचा सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण है कि आप मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन करें न कि किसी एजेंट के जरिए। इसके लिए सरकार ने जिन बैंकों को चुना है उनमें से किसी एक को चुन लें।

इसके बाद सीधे बैंक में जाकर बैंक अधिकारी से बातचती करें। यहां आपको आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे। इन जानकारियों को साझा करने के बाद आपको लोन मिल जाएगा। ध्यान रहे कभी भी किसी फर्जी फोन कॉल और एसएमएस के जाल में न फंसे जिसमें आपको इस योजना के तहत मिनटों में लोने देने की बात कही जाती है।

Next Stories
1 Aadhaar लॉक करके रखें वर्ना खतरे में पड़ सकती है आपकी निजी जानकारी, जानें क्या है तरीका
2 PMJAY: आपको 5 लाख का मुफ्त इलाज मिलेगा या नहीं कैसे जानें? मोबाइल नंबर से तुरंत लगेगा पता, जानें तरीका
3 पोस्ट ऑफिस में 1000 रुपये से खोलें बैंक खाता, नेशनल सेविंग्स स्कीम में निवेश कर पाएं हर महीने ब्याज
ये पढ़ा क्या?
X