ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Mudra लोन के लिए ये है बेसिक योग्यता, 10 दिन में ट्रांसफर होती है रकम

Pradhan Mantri Mudra Yojana: एंटरप्रेन्योर्स को मुद्रा योजना से काफी फायदा मिल रहा है। आधार कार्ड धारकों को इसके तहत लोन अप्लाई करने के 10 दिन के भीतर पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Pradhan Mantri Mudra Yojana: केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए अपना बिजनेस शुरू करने वालों की आर्थिक मदद की जाती है। सरकार इसके तहत 10 लाख रुपये तक का लोन मुहैया करवाती है। ये कर्ज कम ब्याज दर पर छोटे उद्यम को शुरू करने के लिए दिया जाता है। एंटरप्रेन्योर्स को सरकार की इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। आधार कार्डधारकों को इसके तहत लोन अप्लाई करने के 10 दिन के भीतर पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है।

कई लोगों को इस योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित बेसिक योग्यता के बारे में नहीं पता। सरकार ने हर स्कीम की तरह इस स्कीम में भी कुछ शर्तों और नियमों के साथ यह तय किया है कि किसे इसका फायदा मिलेगा और किसे नहीं। योजना में शर्त रखी गई है कि आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।

आवेदक लोन गैर-कृषि कारोबार के लिए रहा हो। इसके अलावा कॉरपोरेट संस्था को इस स्कीम के तहत लोन नहीं दिया जाता। कारोबारी जरूरत और छोटे कारोबारी या दुकानदारों को यह लोन मुहैया करवाया जाता है। सरकार की तरफ से लोन के आवेदन की प्रक्रिया को भी सरल किया गया है।

योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है और साथ ही लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। इस योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाना होगा। बैंक अधिकारी से मिलकर लोन के लिए आवेदन करना होगा। कर्ज देने से पहले बैंक आपसे मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज मांगेगे। तय प्रक्रिया का पालन करने के बाद आपको लोन मिल जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या होता है किड बैंक अकाउंट? कामकाजी महिला हैं तो जान लें इसके फायदे
2 क्या है स्पाईवेयर? पलभर में बैंक खाता करता है खाली, जानें इससे बचने का तरीका
3 गलती से दूसरे के खाते में अमाउंट ट्रांसफर हो गया? रिसीवर पैसे लौटाने से कर रहा मना तो करें ये काम