ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana के पोर्टल के ‘फार्मर कार्नर’ टैब में मिलती हैं कई सुविधाएं, रजिस्ट्रेशन के साथ करेक्शन का भी विकल्प

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: योजना का ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचे इसके लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल भी बनाया हुआ है। इसके जरिए किसान रजिस्ट्रेशन से लेकर रजिस्ट्रेशन में कई तरह के सुधार सकते हैं।

pm kisan yojana registration

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। किसानों को लाभ देने वाली ये स्कीम बीते साल ही शुरू की गई है। इस स्कीम के तहत अबतक पांच किस्त जारी की जा चुकी हैं और छठी किस्त जारी की जा रही हैं।

इस योजना का ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचे इसके लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल भी बनाया हुआ है। इसके जरिए किसान रजिस्ट्रेशन से लेकर रजिस्ट्रेशन में कई तरह के सुधार सकते हैं। इस पोर्टल का लिंक pmkisan.gov.in है। इसपर किसानों को सबसे पहले लॉग इन करना होता है। अगर आपका आवेदन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है आप इसमें ये डाक्यूमेंट ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। पोर्टल के ‘Farmers Corner’ टैब में ये विकल्प मिलते हैं।

इसके अलावा इस टैब पर इस बात की जानकारी हासिल की जा सकती है कि किन किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। यह जानकारी राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि आवेदन भरते वक्त किसान आधार की जानकारी गलत दे देते हैं।

ऐसे में आप ‘Farmers Corner’ टैब में इस दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको  ड्रॉप डाउन मेन्यू में आपको ‘Edit Aadhar Failure Record’ पर क्लिक करना होगा। आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो एक नय इंटरफेस ओपन हो जाएगा। यहां आपको आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां आपको आधार कार्ड के मुताबिक अपना नाम दर्ज करना होगा। अपना मोबाइल नंबर पर डालना होगा। इसके बाद ‘Update’ पर क्लिक करेंगे तो आधार कार्ड की डिटेल वेरिफाई हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: अधिकतम इतनी अवधि के लिए मिलता है लोन, जानें अन्य शर्तें
2 Indian Railway केदारनाथ और बद्रीनाथ समेत चार धामों को दे रहा रेल कनेक्टिविटी, जानें प्लानिंग
3 अब इन Ration Card धारकों को होगा बड़ा फायदा, ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ स्कीम में हुए शामिल
ये पढ़ा क्या?
X