ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yoajan: अकाउंट में किस्त ट्रांसफर नहीं हो रही तो यहां से मिलेगी मदद, घर बैठे झटपट पता लगेगी वजह

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सोचते हैं कि आखिर क्या वजह थी की रजिस्ट्रेशन करवाने के बावजू पैसा खाते में नहीं भेजा गया। दरअसल किसानों की लापरवाही के चलते ही उनके खातों में किस्त ट्रांसफर नहीं की जाती।

pm kisan yojana registration

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे बैंक खाते में मिलती है। अबतक इस योजना के तहत पांच किस्ते जारी की जा चुकी हैं। अगली किस्त अगस्त में ट्रांसफर की जाएगी।

वहीं लाखों किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन तो करवाया लेकिन उनके खाते में पिछली किस्त के पैसे ही नहीं आए। ऐसे में किसानों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। वे ये सोचते हैं कि आखिर क्या वजह थी की रजिस्ट्रेशन करवाने के बावजू पैसा खाते में नहीं भेजा गया। दरअसल किसानों की लापरवाही के चलते ही उनके खातों में किस्त ट्रांसफर नहीं की जाती।

किसान ने आधार नंबर या फिर अन्य जानकारियां गलत दर्ज की हो तो उनकी किस्त रोक ली जाती है। नियमों के मुताबिक अगर किसी बेनेफिशियरी का नाम स्टेट या केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है तो वह किस्त के लिए पात्र है। अगर आपके खाते में इस योजना के तहत किस्त ट्रांसफर नहीं हो रही तो इसे पीछे की वजह का आप घर बैठे पता लगा सकते हैं।

इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके अपने रजिस्ट्रेशन की जानकारी पा सकते हैं। आपको कॉमन सर्विस सेंटर जाने की कोई जरूरत नहीं है। बता दें कि नियमों के मुताबिक अगर किसी बेनेफिशियरी का नाम स्टेट या केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है तो वह किस्त के लिए पात्र है। मगर किसान ने आधार नंबर या फिर अन्य जानकारियां गलत दर्ज की हो तो उनकी किस्त रोक ली जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: कई राजधानी ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव, जानें नया टाइम टेबल
2 Ration Card एप्लीकेशन जमा होने के बाद होता है फील्ड वेरिफिकेशन, जानें क्या है इसका प्रॉसेस
3 LIC की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में एक किस्त भरकर जिंदगी भर पाएं पेंशन
ये पढ़ा क्या?
X