ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: सरकार अगस्त में ट्रांसफर करेगी 2000 रुपये की किस्त, साढ़े नौ करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: योजना के तहत सभी छोटे और सीमांत किसान न्यूनतम आय वाली सहायता के रूप में 6,000 रुपये सालाना पाने के पात्र हैं। किसानों को यह रकम 2 हजार रुपये की तीन किस्त में दी जाती है।

pm kisan samman nidhiपीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलती है आर्थिक मदद।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अगली 2000 रुपये की किस्त अगस्त में मिलेगी। यह किस्त साढ़े 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी। किसान सम्मान निधि योजना के तहत यह किसानों को ट्रांसफर की जाने वाली छठीं किस्त होगी। योजना के तहत सभी छोटे और सीमांत किसान न्यूनतम आय वाली सहायता के रूप में 6,000 रुपये सालाना पाने के पात्र हैं। किसानों को यह रकम 2 हजार रुपये की तीन किस्त में दी जाती है।

कोरोना संकट के बीच अगले महीने मिलने वाली इस किस्त से किसानों को राहत पहुंचेगी। दरअसल न्यूज 18 चैनल से बातचीत के दौरान पीएम किसान स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल ने जानकारी दी है कि ‘अगस्त महीने में स्कीम की छठीं किस्त ट्रांसफर की जा रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अबतक 9.54 करोड़ किसानों का डाटा वेरीफाई हो चुका है।’

वहीं इससे पहले पांचवीं किस्त जब ट्रांसफर की गई थी तो कई किसान जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया था पर उनके खाते में पैसे नहीं आए थे। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि उन्होंने सही से आवेदन नहीं किया था। ऐसे में अगर आपने हाल में आवेदन किया है तो एकबार फिर से क्रॉस चेक कर लें कि सभी जानकारियां जो आपनी दी हैं वह सही है या नहीं।

अगर कुछ भी विसंगतियां पाई जाती हैं तो आपके खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे। दरअसल रजिस्ट्रेशन करते वक्त आवेदक की तरफ से कुछ गलतियों के चलते किस्त रोक ट्रांसफर नहीं की जाती। हालांकि इन गलतियों में सुधार कर आवेदक सही तरह से रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इसके बाद रोकी गई किस्त अगली किस्त में जुड़कर आ जाती है। बता दें कि केंद्र सरकार ने देश भर के 14 करोड़ किसानों को इस स्कीम के तहत सरकार ने जोड़ने का लक्ष्य तय किया है।

Next Stories
1 पहले से है पैन कार्ड पर e-PAN के लिए भी अप्लाई करना चाहते हैं? जानें क्या है नियम
2 कोरोना महामारी के बीच हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेने के लिए लुभा रही कंपनियां, निवेश करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान
3 7th pay commission: कोरोना संकट के बीच इन कर्मचारियों की काटी गई सैलरी
आज का राशिफल
X