ताज़ा खबर
 

Kisan Samman Nidhi Scheme: 14 मई को लाभार्थी किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये! ऐसे चेक करें स्टेट्स

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: 14 मई के दिन जारी हो रही किस्त वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पीएम किसान स्कीम की पहली किस्त होगी। इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं (Photo-Indian Express, PTI )

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी किसानों को 14 मई को आठवीं किस्ता जारी की जाएगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी यह किस्त जारी करेंगे। सरकार ईद वाले दिन ही किस्त जारी करने का फैसला लिया है। इससे पहले सातवीं किस्त बीते साल 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर जारी की गई थी।

मामले से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक ममता बनर्जी की अगुवाई वाली पश्चिम बंगाल सरकार, जिसने अब तक इस स्कीम को लागू करने का विरोध किया था, पहली बार इस डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम में शामिल हुई है। आठवीं किस्त लगभग 90.5 मिलियन किसानों के खातों में ट्रांसफर होने जा रही है। इसके लिए सरकार कुल 19,000 करोड़ खर्च करेगी जो कि अबतक की सबसे बड़ी किस्त होगी। वहीं सातवीं किस्त के लिए सरकार ने कुल 18,000 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

14 मई के दिन जारी हो रही किस्त वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पीएम किसान स्कीम की पहली किस्त होगी। इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची में नाम न होने पर कहां करें शिकायत? फॉर्म में सुधार करने का तरीका भी जानें

2019 में शुरू की गई इस स्कीम में वक्त के साथ सरकार ने बदलाव किए हैं। सबसे बड़ा बदलाव आधार नंबर का अनिवार्य किया जाना और इसके बाद उन्हीं किसानों को इस योजना के लिए पात्र किया गया जिनके नाम पर खेत होता है। पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्स रखने वालों को अब इसका फायदा नहीं मिलता।

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आप बेहद आसान तरीके से अपना स्टेट्स चेक कर सकते हैं। ये है पूरा प्रॉसेस:-

– pmkisan.gov.in पर जाएं
– ‘Farmer’s Corner’ में ‘Beneficiary status’ पर क्लिक करें
– अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें
– अब ‘Get Data’ पर क्लिक करें
– आपकी स्क्रीन पर किस्त से जुड़ी जानकारी खुल जाएगी।

स्टेट्स चेक करने पर आपके सामने ‘FTO is Generated and Payment confirmation is pending’ लिखकर आता है। तो इसका मतलब यह है कि किस्त को लेकर आपको निश्चित हो जाने की जरूरत होती है। इसका मतलब यह है कि आपके जानकारियों (आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि) को चेक कर लिया है और पेमेंट ऑर्डर को जारी कर दिया गया है।

Next Stories
1 20 हजार रुपये में यहां मिल रही पुरानी Pulsar और TVS Apache बाइक्स, जानें पूरी डिटेल
2 यहां 60 हजार रुपये में मिल रही पुरानी Maruti Wagon R, जानें पूरी डिटेल
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों के लिए लिया गया ये अहम फैसला
ये  पढ़ा क्या?
X