ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 330 रुपये में मिलता है 2 लाख का बीमा, जानें इस स्कीम से कैसे जुड़ सकते हैं

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: गरीब व्यक्ति जीवन ज्योति बीमा योजना के साथ अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित बना रहे हैं। यह एक टर्म प्लान है। इसका मतलब पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती हैं।

cashफाइल फोटो

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत केंद्र सरकार आम नागरिकों को जीवन बीमा मुहैया करवाती है। सालाना 330 रुपये के प्रीमियम में पॉलिसीधारक को 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को 2015 में लॉन्च किया था। वे लोग जो अधिक प्रीमियम की वजह से जीवन को इंश्योर्ड बनाने के लिए आवश्यक लाइफ इंश्योरेंस कवरेज लेने में सक्षम नहीं है उन्हें इस इससे फायदा पहुंचाया जा रहा है। गरीब व्यक्ति जीवन ज्योति बीमा योजना के साथ अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित बना रहे हैं। यह एक टर्म प्लान है। इसका मतलब पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती हैं।

अब सवाल यह है कि आप इस स्कीम से कैसे जुड़ सकते हैं? कोई भी व्यक्ति 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल का व्यक्ति इसके लिए अप्लाई कर सकता है। पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है आईसीआईसीआई, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे अन्य कई बैंकों में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। वहीं वहीं इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट (Internet Banking account) में लॉग इन कर, फोन बैंकिंग (IVR के जरिए) भी इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है। वहीं बैंकों की नजदीकी ब्रांच में जाकर भी आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरकर बैंक अधिकारी को देना होगा।

पॉलिसीधारक को 330 रुपये में एक साल तक यह टर्म प्लान मिलता है इसके बाद भी अगर वह इस प्लान को आगे कई साल और बढ़ाना चाहता है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। इस स्थिति में बैंक ईसीएस के जरिए पीरियम आपके बैंक खाते से डिडक्ट कर लेते हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत भी बीमाधारक को 2 लाख रुपये का बीमा कवर मुहैया करवाया जाता है। खास बात ये है कि यह बीमा राशि सालाना 12 रुपये के प्रीमियम भरने पर मुहैया करवाई जाती है। 12 रुपये का यह प्रीमियम किसी पानी की बोतल के दाम से भी कम है। सुरक्षा बीमा हम सभी के लिए बहुत जरूरी है। जिंदगी का कोई भरोसा नहीं कब किसी के साथ कोई अनहोनी हो जाए।

Next Stories
1 ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान एक लिंक पर क्लिक करना पड़ सकता है भारी, ऐसे करें जांच लिंक असली है या नकली
2 कोरोना संकट में सरकार दे रही एडवांस PF निकलाने का मौका, आप भी कर रहे कोशिश? जानें किन्हें मिलेगा क्लेम
3 लॉकडाउन में Dish TV, Tata Sky और Airtel Digital ग्राहकों के दे रहे फ्री चैनल का मजा, ये है लिस्ट
आज का राशिफल
X