ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: कोरोना संकट में सरकार की आर्थिक मदद आपको मिली या नहीं, इन पांच तरीकों से जानें

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: खाताधारक बैंकों में जाकर अपने-अपने अकाउंट का स्टेट्स चेक रहे हैं। वहीं कुछ लोगों इस असमंजस की स्थिति में हैं कि उनके खाते में पैसे ट्रांसफर हुए या नहीं।

पीएम मोदी लाभार्थी के साथ। (फाइल फोटो)

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: खतरनाक कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार गरीबों के खातों में पैसे डाल रही है। ये पैसे LPG गैस सिलिंडर सब्सिडी, किसान योजना, विधवा पेंशन और महिला जन धन खातों (Jan Dhan Account) में डाले जा रहे हैं। गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत जनधन खाताधारकों के अकाउंट में अगलते तीन महीने तक पैसे ट्रांसफर किए जा रहे है। अबतक करोड़ों लोगों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

खाताधारक बैंकों में जाकर अपने-अपने अकाउंट का स्टेट्स चेक रहे हैं। वहीं कुछ लोगों इस असमंजस की स्थिति में हैं कि उनके खाते में पैसे ट्रांसफर हुए या नहीं। क्या वे सरकार की आर्थिक मदद के दायरे में आते हैं या नहीं। इसके लिए आपको आज हम पांच ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप आसानी से जान सकेंगे कि आपको सरकार की मदद मिली है या नहीं।

सबसे पहले तो आप अपने खाते के आखिरी डिजीट से पता कर सकते हैं कि आपको मदद मिली या नहीं। इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपने अकाउंट का स्टेट्स चेक करें। यहां अगर आपके खाते में पैसे ट्रांसफर किए गए होंगे तो साथ में यह भी जानकारी दी गई होगी कि पैसा कहां से ट्रांसफर किया गया है।

वहीं दूसरा आप अखबार से जानकारी हासिल कर सकते हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि लोगों को आर्थिक मदद जैसे ही ट्रांसफर की जाएगी अखबारों में भी इस बारे में सूचित करवा दिया जाएगा। वहीं तीसरा आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं कि आपको मदद मिली या नहीं।

वे जनधन खाते जिनके मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं उनपर बैंक एसएमएस के जरिए जानकारी दे रहे हैं। इसके अलावा आप अपनी ब्रांच से पता लगा सकते हैं या फिर अगर आपकी ब्रांच दूर इलाके में है तो आप अपनी नजदीकी ब्रांच से भी इस बारे में पता कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 क्रेडिट कार्ड पर मिलती है जीरो लायबिलिटी, चोरी हो जाने के बाद कार्ड से हुई खरीदारी पर बैंक की होती है जिम्मेदारी!
2 जूतों से भी फैला रहा कोरोना वायरस? जानें बचने का क्या है तरीका
3 7th pay commission: कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, बढ़कर मिलेगी सैलरी